Sports

खेल डैस्क : अंडर 19 विश्व कप 2024 शुरू होने में कुछ ही दिन बाकी है। ऐसे में सभी टीमों के कप्तान एक बार फिर से इकट्ठा हुए और खिताब जीतने के लिए प्रतिद्वंद्विता दिखाई। विश्व कप 19 जनवरी से शुरू होने वाला है। इसमें कुल 16 टीमें हैं जोकि 48 मैचों में प्रतिस्पर्धा करेंगी। टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 11 फरवरी, 2024 को होना है। टूर्नामेंट दक्षिण अफ्रीका में आयोजित किया जाएगा, जिसमें विभिन्न शहर और स्टेडियम मैचों की मेजबानी करेंगे। 

 


दक्षिण अफ्रीका के कप्तान जुआन जेम्स ने कहा कि सच्चाई यह है कि हम कठिन परिस्थितियों में कभी हार नहीं मानते। ऐसे अनगिनत मौके आए हैं जब हम कठिन परिस्थितियों में रहे लेकिन हमने लचीलापन दिखाया और आगे बढ़े।

पाकिस्तान के कप्तान साद बेग ने कहा कि एक टीम के रूप में, हम अंडर 19 विश्व कप जीतना चाहेंगे। हम अच्छा प्रदर्शन करने की पूरी कोशिश करेंगे। हम हर मैच में पूरा प्रयास करेंगे, जैसा हमने विश्व कप की तैयारी में किया था।

इंग्लैंड के कप्तान बेन मैककिनी ने कहा कि व्यक्तिगत रूप से, मैं टूर्नामेंट में जाने के लिए वास्तव में आश्वस्त महसूस कर रहा हूं। मैंने अभ्यास मैच में काफी अच्छा खेला और भारत में हमारी श्रृंखला अच्छी रही। लड़के बिल्कुल वैसे ही हैं, हमने विश्व कप से पहले आत्मविश्वास हासिल कर लिया है।

 

 

बांग्लादेश के कप्तान महफुजुर रहमान रब्बी ने कहा कि हम इसे सामान्य मैच की तरह खेलेंगे। टूर्नामेंट के लिए हमारी तैयारी अच्छी है। हमें अपने कोच से बहुत अच्छा इनपुट मिला है, इसलिए हम भारत के खिलाफ टूर्नामेंट में विजयी शुरुआत करने की कोशिश करेंगे।

श्रीलंका के कप्तान सिनेथ जयवर्धने ने कहा कि मैं एमएस धोनी जैसा बनना चाहूंगा। वह मेरा आदर्श है। मैं उसके जैसा कूल बनना चाहता हूं। जिस तरह से वह टीम को संभालते हैं, उनकी निर्णय लेने की क्षमता सब अच्छा है।

आयरलैंड के कप्तान फिलिप ले रूक्स ने कहा कि हम वास्तव में वहां जाने के लिए उत्सुक हैं। हम इतने लंबे समय से घर के अंदर प्रशिक्षण ले रहे हैं। हम संयुक्त राज्य अमेरिका के खिलाफ पहले गेम का इंतजार कर रहे थे क्योंकि हमें कार्यक्रम पता था। 

 

 

जिम्बाब्वे के कप्तान मैथ्यू शॉनकेन ने कहा कि एक टीम के रूप में, इस विश्व कप में, हमारी मुख्य ताकत यह है कि हम बहुत गहराई तक बल्लेबाजी करते हैं और हमारे पास विभिन्न प्रकार के गेंदबाज हैं। 

यूएसए के कप्तान ऋषि रमेश ने कहा कि मुझे अपने साथियों के साथ शांत, संयमित और मैत्रीपूर्ण रहना पसंद है। लेकिन जब विपक्षी टीम का कोई विकेट गिरता है तो वह एक तरह से उपद्रवी हो जाता है। मुझे विराट कोहली की तरह कुछ उग्रता के साथ जश्न मनाना पसंद है। 

वेस्टइंडीज के कप्तान स्टीफन पास्कल ने बताया कि एकजुटता, स्वभाव और तीव्रता हमारी टीम की खासियत है। पिछले कुछ वर्षों में हमारी टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया है। जब भी हम बाहर जाते हैं तो एकजुटता और तीव्रता दिखाई देती है।

 

 

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान ह्यू वीबगेन ने कहा कि जाहिर तौर पर हमारा अंतिम लक्ष्य टूर्नामेंट जीतना है लेकिन बेहतर लोगों और बेहतर क्रिकेटरों के रूप में सामने आना अद्भुत होगा।

नामीबिया के कप्तान एलेक्स वोल्शेंक ने कहा कि एक ही समय में बहुत उत्साहित और बहुत घबराया हुआ हूं। इसमें बहुत सारी चीज़ें शामिल हैं, बहुत सारा अभ्यास, बहुत सारा समय, बहुत सारा खून, पसीना और आंसू। लेकिन हमारा मानना ​​है कि हम एक टीम के रूप में मिलकर इससे निपट सकते हैं।

अफगानिस्तान के कप्तान नसीर खान 2022 से भी आगे जाना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि पिछले अंडर 19 विश्व कप में हमने वास्तव में अच्छा खेला। हमारी पास रोमांचक टीम थी। हम आगे जाना चाहते हैं, फाइनल खेलना चाहते हैं और बेहतर प्रदर्शन करना चाहते हैं।

 

 

स्कॉटलैंड के कप्तान ओवेन गोल्ड ने कहा कि मुख्य बात जिस पर मैं ध्यान केंद्रित करता हूं और जिस पर कुछ समय से ध्यान केंद्रित कर रहा हूं वह वास्तव में एक अच्छा टीम वातावरण बनाना है। टूर्नामेंट से पहले और उसके दौरान टीम के बीच काफी जुड़ाव रहा। यदि हम मैदान के बाहर अच्छे हैं तो इसका परिणाम भी अच्छा होता है।

न्यूजीलैंड के कप्तान ऑस्कर जैक्सन ने कहा कि इस टीम की कप्तानी करना कुछ खास है। ऐसा कुछ जिस पर बहुत गर्व होना चाहिए और जिसे करना सम्मान की बात है। मुझे लगता है कि हमारे पास लोगों का एक अच्छा समूह है, जो मेरे काम को बेहतरीन बनाता है, मैं बहुत भाग्यशाली हूं। 

नेपाल के कप्तान देव खनाल ने कहा कि नेपाल में क्रिकेट की दीवानगी को हर कोई जानता है। नेपाल में हमारे बहुत सारे प्रशंसक हैं और उनकी वजह से हम हमेशा प्रेरित रहते हैं। दीवानगी बेजोड़ है। हम खिलाड़ी के रूप में मैच जीतना चाहते हैं और उन्हें खुशी देना चाहते हैं।

 

बनाए गए 4 ग्रुप
ग्रुप ए: भारत, बांग्लादेश, आयरलैंड, अमेरिका
ग्रुप बी: इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, वेस्ट इंडीज, स्कॉटलैंड
ग्रुप सी: ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, जिम्बाब्वे, नामीबिया
ग्रुप डी: अफगानिस्तान, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, नेपाल


विश्व कप के 5 स्टेडियम
1. मैंगौंग ओवल, ब्लोमफ़ोन्टेन
2. जेबी मार्क्स ओवल, पोटचेफस्ट्रूम
3. विलोमूर पार्क, बेनोनी
4. किम्बर्ली ओवल, किम्बर्ली
5. बफ़ेलो पार्क, पूर्वी लंदन


ऐसा है ग्रुप चरण का शैड्यूल
19 जनवरी : आयरलैंड बनाम यूएसए, ब्लोमफ़ोन्टेन
19 जनवरी : दक्षिण अफ्रीका बनाम वेस्टइंडीज, पोटचेफस्ट्रूम
20 जनवरी : बांग्लादेश बनाम भारत, ब्लोमफोंटेन
20 जनवरी : स्कॉटलैंड बनाम इंग्लैंड, पोटचेफस्ट्रूम
20 जनवरी : पाकिस्तान बनाम अफगानिस्तान, पूर्वी लंदन
21 जनवरी : श्रीलंका बनाम जिम्बाब्वे किम्बर्ली ओवल, किम्बर्ली
21 जनवरी : न्यूजीलैंड बनाम नेपाल, पूर्वी लंदन
22 जनवरी : बांग्लादेश बनाम आयरलैंड, ब्लोमफोंटेन
22 जनवरी : ऑस्ट्रेलिया बनाम नामीबिया, किम्बर्ली
23 जनवरी : दक्षिण अफ्रीका बनाम इंग्लैंड, पोटचेफस्ट्रूम
23 जनवरी : न्यूजीलैंड बनाम अफगानिस्तान, पूर्वी लंदन
24 जनवरी : श्रीलंका बनाम नामीबिया, किम्बर्ली
24 जनवरी : वेस्टइंडीज बनाम स्कॉटलैंड, पोटचेफस्ट्रूम
24 जनवरी : नेपाल बनाम पाकिस्तान, पूर्वी लंदन
25 जनवरी : भारत बनाम आयरलैंड, ब्लोमफोंटेन
25 जनवरी : जिम्बाब्वे बनाम ऑस्ट्रेलिया, किम्बर्ली
26 जनवरी : यूएसए बनाम बांग्लादेश, ब्लोमफ़ोन्टेन
26 जनवरी : इंग्लैंड बनाम वेस्टइंडीज, पोटचेफस्ट्रूम
26 जनवरी : अफगानिस्तान बनाम नेपाल, पूर्वी लंदन
27 जनवरी : जिम्बाब्वे बनाम नामीबिया, किम्बर्ली
27 जनवरी : दक्षिण अफ्रीका बनाम स्कॉटलैंड, पोटचेफस्ट्रूम
27 जनवरी : पाकिस्तान बनाम न्यूजीलैंड, पूर्वी लंदन
28 जनवरी : भारत बनाम यूएसए, ब्लोमफोंटेन
28 जनवरी : ऑस्ट्रेलिया बनाम श्रीलंका, किम्बर्ली
विलोमूर पार्क, बेनोनी में 6 और 8 फरवरी को दोनों सेमीफाइनल मुकाबले होंगे। फाइनल 11 फरवरी को होगा।