Sports

खेल डैस्क : श्रीलंका क्रिकेट (Sri lanka Cricket) पिछले वर्ष एशिया कप (Asia Cup) जीतने के बाद से वनडे फॉर्मेट में बढ़िया प्रदर्शन करती नजर आ रही है। इस साल एशिया कप फाइनल में उनका प्रदर्शन स्तरीय नहीं रहा लेकिन टूर्नामेंट में उनके प्रदर्शन की खूब तारीफ हुई। 5 मुख्य प्लेयरों के चोटिल होने के बावजूद श्रीलंकाई टीम फाइनल में जगह बनाने में कायब रही थी। अब क्रिकेट विश्व कप के लिए श्रीलंका क्रिकेट टीम एक बार फिर से तैयार है। इसी बीच श्रीलंका को 1996 क्रिकेट विश्व कप में जीत दिलाने वाले कप्तान अर्जुन रणतुंगा ने मौजूदा टीम पर अपनी राय रखी है। 

Sri Lanka Cricket team, cricket World Cup 1996, Arjun Ranatunga, Cricket news, sports, श्रीलंका क्रिकेट टीम, क्रिकेट विश्व कप 1996, अर्जुन रणतुंगा, क्रिकेट समाचार, खेल


श्रीलंकाई क्रिकेट के लिए हाल के वर्ष उतार-चढ़ाव भरे रहे हैं। कुमार संगकारा और महेला जयवर्धने जैसे खिलाड़ियों के सेवानिवृत्त होने के बाद लंकाई लायंस को सभी प्रारूपों में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में निरंतरता के लिए संघर्ष करना पड़ा है। हाल के वर्षों में उनकी सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक एशिया कप 2022 में आई, जब दासुन शनाका ने अपनी टीम को प्रतिष्ठित खिताब दिलाया था। हालांकि इसके बाद वह टी 20 विश्व कप से बुरी तरह बाहर हो गए। बहरहाल, खेल के इतिहास के महानतम कप्तानों में से एक अर्जुन रणतुंगा ने वर्तमान टीम की सराहना की और कहा कि वे 1996 में एकदिवसीय विश्व कप जीतने वाली प्रतिष्ठित टीम की तुलना में अधिक प्रतिभाशाली हैं।

 

 

रणतुंगा ने उस टीम की कप्तानी की है जिसमें अरविंद डी सिल्वा और सनथ जयसूर्या जैसे असाधारण क्रिकेटर थे। उन्होंने कहा कि सिर्फ अरविंदा डीसिल्वा को छोड़कर वर्तमान क्रिकेटर उनकी उस टीम से अधिक प्रतिभाशाली है। रणतुंगा ने देश में युवा और प्रतिभाशाली क्रिकेटरों को गुमराह करने के लिए खेल के वर्तमान प्रशासन की भी आलोचना की।

 


रणतुंगा ने इस दौरान एशियन क्रिकेट काउंसिल (एसीसी) की ओर से कैंडी और कोलंबो के क्यूरेटर और ग्राउंड्समैन को एशिया कप के दौरान उनके किए प्रयासों के लिए 50,000 अमेरिकी डॉलर की पुरस्कार राशि से पुरस्कृत करने पर भी अपनी राय रखी। रणतुंगा ने कहा कि मेरा एक सवाल है। श्रीलंका के कई भारतीय दौरे हुए हैं। कुछ खेल रद्द हो गए जबकि कुछ ग्राउंड स्टाफ की समर्पित सेवा के कारण खेले गए। लेकिन मैंने कभी किसी को नकद पुरस्कार देते नहीं देखा। मुझे यह बहुत पसंद है यदि पैसा किसी को दिया जाता है, और चोरी नहीं किया जाता है तो बहुत कुछ। लेकिन फिर, मैन ऑफ द मैच ने भी टूर्नामेंट के अंत में अपनी पुरस्कार राशि कर्मचारियों को दे दी। पूर्व दिग्गज ने कहा कि इतने वर्षों तक मैदानकर्मियों ने अपनी सेवाएं दीं, लेकिन श्रीलंका क्रिकेट प्रशासन ने भी इस तरह का भुगतान नहीं किया है। ये ऐसे तथ्य हैं जिनकी मीडिया को जांच करनी चाहिए।