Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: श्रीलंका क्रिकेट टीम के अनुभवी तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने क्रिकेट मैदान में कदम रखा था तो उस समय उनकी तेज बाउंस और स्विंग के आगे बड़े-बड़े दिग्गज घुटने टेकते नजर आते थे। लसिथ मलिंगा का जन्म गॉल के रतगमा में हुआ था। तीन भाइयों में मलिंगा दूसरे नंबर पर थे. उनके पिता एक बस मैकेनिक थे वहीं मां एक ग्रामीण बैंक में काम करती थी। आज हम आपको मंलिगा के बारे में कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं।

डर कर भागे बल्लेबाज 
मलिंगा ने कॉलेज क्रिकेट में ही विकेटों का अंबार लगा दिया था। ये खबर श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड तक पहुंच गई और 2001 में मलिंगा को श्रीलंका क्रिकेट टीम के साथ नेट प्रैक्टिस के लिए बुलाया गया।  मलिंगा ने अपनी गेंदबाजी से श्रीलंका के बल्लेबाजों को बुरी तरह से डरा दिया। उनका अजीबोगरीब एक्शन उन्हें बेहद खतरनाक बना रहा था। मलिंगा की यॉर्कर ने इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने वाले बल्लेबाजों की नाक में दम कर दिया और अंत में उन्होंने मलिंगा को खेलने से ही इनकार कर दिया।

4 गेंदों में झटकाए 4 विकेट 
मलिंगा इकलौते ऐसे गेंदबाज हैं, जिन्होंने 4 गेंदों में लगातार 4 विकेट हासिल किए हैं। उन्होंने साल 2007 विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हुए मैच में यह उपलब्धि हासिल की थी। एक समय में अफ्रीका जीत के करीब थी और स्कोर 45.4 ओवर में 206/5 था। लेकिन अगली 2 गेंदों में 2 विकेट हासिल कर मलिंगा ने टीम की वापसी करवाई। जब वह 47वें ओवर में फिर से गेंदबाजी करने आए तो उन्होंने शुरुआती दो गेंदों में और दो विकेट निकाल लिए। इस तरह उन्होंने लगातार 4 गेंदों में 4 विकेट ले डाले। 
PunjabKesari

वनडे क्रिकेट में 3 बार पूरी कर चुके हैं हैट्रिक 
मलिंगा वनडे क्रिकेट में 3 बार हैट्रिक पूरी करने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज हैं। उन्होंने सबसे पहले साल 2007 के विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे करियर की पहली हैट्रिक पूरी की थी। इसके बाद मलिंगा ने दूसरी विश्व कप 2011 में केन्या और तीसरी हैट्रिक 2012 में कोलंबों में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पूरी की थी। खास बात यह है कि तीन हैट्रिक में से 2 हैट्रिक मलिंगा ने वर्ल्ड कप में लिए थे।
PunjabKesari

IPL में झटके हैं सबसे ज्यादा विकेट 
मौजूदा समय मलिंगा आईपीएल में अबतक सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज हैं। आईपीएल के 8 सीजन खेल चुके मलिंगा ने 110 मैचों में 154 विकेट हासिल किए हैं। उनके आस-पास तक कोई भी गेंदबाज उनके इस रिकाॅर्ड को छूता नजर नहीं आता। हालांकि भारतीय स्पिन गेंदबाज अमित मिश्रा 136 मैच खेलकर 146 विकेट हासिल कर चुके हैं, अगर वह आैर सीजन खेलते हैं तभी मलिंगा को पीछे छोड़ पाएंगे। 
PunjabKesari

ऐसा कारनामा करने वाले हैं पहले श्रीलंकाई खिलाड़ी 
दसवें नंबर पर 48 गेंदों में 56 रनों की पारी खेलने वाले मलिंगा पहले श्रीलंकाई खिलाड़ी हैं। उन्होंने साल 2010 में आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलवर्न में हुए वनडे मैच में यह पारी खेली थी। उनकी इस पारी की बदौलत श्रीलंका ने 1 विकेट रहते मैच जीत लिया था। आॅस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट खोकर श्रीलंका को 240 रनों का लक्ष्य दिया था।

एक नजर उनके क्रिकेट करियर पर
मलिंगा ने 2004 में आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था। मलिंगा का टेस्ट करियर लंबा नहीं रहा, लेकिन उन्होंने 30 मैच खेलकर 101 विकेट जरूर चटकाए। वहीं 204 वनडे मैचों में 301 आैर 68 टी20 मैच खेलकर 90 विकेट चटकाए हैं। 

.
.
.
.
.