Sports

खेल डैस्क: पैट कमिंस की कप्तानी में सनराइजर्स हैदराबाद ने इतिहास दोहराते हुए 2018 के बाद पहली बार फाइनल में जगह बना ली। अब उनका 26 मई को कोलकाता नाइट राइडर्स से मुकाबला होगा। हैदराबाद ने चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ खेला गया क्वालिफायर 2 मुकाबला 36 रन से जीता। हैदराबाद ने पहले खेलते हुए हेनरिक क्लासेन के अर्धशतक की बदौलत 175 रन बनाए थे जवाब में राजस्थान की टीम 139 रन ही बना पाई। फाइनल में पहुंचने के बाद कमिंस ने टीम के बदलावों पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि हमने जिस तरह से खेला, उसमें आपने देखा है। फाइनल ही लक्ष्य था और हमने इसे हासिल कर लिया है।

 

 

कमिंस ने कहा कि हम जानते थे कि हमारी ताकत बल्लेबाजी है लेकिन हम टीम में नट्टू, उनादकट और भुवी जैसे अनुभव को कम नहीं आंकेंगे। वहीं, शाहबाज को इम्पैक्ट प्लेयर के तौर पर उतारने पर उन्होंने कहा कि यह यह विटोरी की पसंद थी, उन्हें अपने बाएं हाथ के स्पिनर पसंद हैं। वहीं, अभिषेक शर्मा से चार ओवर डलवाने पर उन्होंने कहा कि मुझे लगा वह पकड़ बना रहे हैं, इसलिए उन्हें गेंदबाजी दी।


वहीं, फाइनल मुकाबले पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि फाइनल हमेशा मजेदार होते हैं। कई बार लक्ष्य  कठिन हो जाते हैं। आज जैसे शुरुआती विकेटों की जरूरत थी और हमें वह मिली। वहीं, ओस पर कमिंस ने कहा कि मैं कभी भी यह जानने का नाटक नहीं करूंगा कि यह कैसे काम करती है। वहीं, फ्रेंचाइजी पर बोले कि हमारे पास फ्रेंजाइजी में 60-70 लोग हैं, जोकि अपना दिल और आत्मा लगा चुके हैं। उम्मीद है कि हम खिताब लाएंगे।

 

 

यह भी पढ़ें:-  RR vs SRH : पावरप्ले में ट्रेंट बोल्ट का रिकॉर्ड बरकरार, दूसरी बार दोहराया यह कारनामा

 

यह भी पढ़ें:-  RR vs SRH : आईपीएल में 200 विकेट लेने वाले युजी चहल के नाम जुड़ा यह शर्मनाक रिकॉर्ड

 

यह भी पढ़ें:- धोनी खेलना बंद क्यों करें ! मुझे तो कोई कारण नजर नहीं आ रहा : मोहम्मद कैफ

 

तीसरी बार फाइनल में पहुंची हैदराबाद
हैदराबाद अब तक तीन बार आईपीएल फाइनल में पहुंच चुकी है। हैदराबाद ने 2016 में आरसीबी को हराकर पहली बार आईपीएल खिताब जीता था। इसके बाद 2018 में वह एक बार फिर से फाइनल में पहुंचे थे जहां उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स के हाथों हार झेलनी पड़ी थी। इस सीजन में हैदराबाद की कप्तानी केन विलियमसन के हाथ में थी। लेकिन अब 2024 सीजन में ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस हैदराबाद को फाइनल में ले गए हैं। कमिंस अपनी कप्तानी में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप, वनडे विश्व कप जीत चुके हैं। अब भारत की धरती पर उनकी नजरें आईपीएल फाइनल पर टिकी हुई हैं। 


ऐसा रहा मुकाबला
2022 सीजन के फाइनल में पहुंची राजस्थान ने पहले गेंदबाजी करते हुए हैदराबाद को अच्छी पिच पर 175 रन पर ही रोक लिया था लेकिन राजस्थान के बल्लेबाजों ने खराब शॉट लगाकर अपने विकेट गंवाए और फाइनल में जाने का अपना सपना तोड़ लिया। हैदराबाद के लिए ट्रेविस हेड ने 33, राहुल त्रिपाठी ने 37 तो हेनरिक क्लासेन ने 50 रन बनाकर टीम स्कोर 175 तक पहुंचाया था। जवाब में राजस्थान ने जायसवाल की बदौलत अच्छी शुरूआत की लेकिन मध्यक्रम हैदराबाद के स्पिनर्स शाहबाज और अभिषेक के आगे नतमस्तक हो गया। पराग ने जरूरी अर्धशतक बनाया लेकिन वह टीम को जीत नहीं दिला पाए। राजस्थान ने यह मुकाबला 36 रन से गंवाया। 


दोनों टीमों की प्लेइंग 11
सनराइजर्स हैदराबाद :
ट्रैविस हेड, अभिषेक शर्मा, राहुल त्रिपाठी, नितीश रेड्डी, एडेन मार्कराम, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), अब्दुल समद, पैट कमिंस (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार, जयदेव उनादकट, टी नटराजन
राजस्थान रॉयल्स : यशस्वी जयसवाल, टॉम कोहलर-कैडमोर, संजू सैमसन (विकेटकीपर/कप्तान), रियान पराग, ध्रुव जुरेल, रोवमैन पॉवेल, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, अवेश खान, संदीप शर्मा, युजवेंद्र चहल