Sports

ऑकलैंड (न्यूजीलैंड) : ओल्गा कार्मोना (Olga Carmona) के 89वें मिनट में किए गए गोल से स्पेन ने मंगलवार को यहां स्वीडन को 2-1 से हराकर महिला विश्व कप फुटबॉल चैंपियनशिप (women's world cup football championship) के फाइनल में प्रवेश किया। स्पेन रविवार को सिडनी में होने वाले फाइनल में टूर्नामेंट के सह मेजबान ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेले जाने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से भिड़ेगा।

 

फीफा रैंकिंग (Fifa Ranking) में 7वें नंबर की टीम स्पेन के पास अब पहली बार विश्व चैंपियन बनने का मौका होगा। दूसरे नंबर की टीम स्वीडन के बाहर हो जाने से अब स्पेन टूर्नामेंट में सर्वाधिक रैंकिंग वाली टीम बन गई है। 

 

स्वीडन का यह विश्वकप में 5वां सेमीफाइनल मैच था। इनमें से चार में उसे हार का सामना करना पड़ा। दोनों टीम 80 मिनट तक गोल रहित बराबरी पर थी और मैच के तीनों गोल अंतिम 10 मिनट में किए गए।

 

नीदरलैंड के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में अतिरिक्त समय में निर्णायक गोल करने वाली 19 वर्षीय सलमा पारलुएलो ने स्वीडन के खिलाफ 81वें मिनट में गोल करके स्पेन को बढ़त दिलाई। 

 

स्पेन की खुशी हालांकि जल्द ही काफूर हो गई क्योंकि रेबेका ब्लोमक्विस्ट ने 88वें मिनट में स्वीडन की तरफ से बराबरी का गोल दाग दिया। लेकिन मैच में अभी रोमांच बचा हुआ था। इसके 90 सेकंड बाद कार्मोना ने स्वीडन की गोलकीपर जेसीरा मुसोविच को छकाकर निर्णायक गोल कर दिया।