Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : राजस्थान राॅयल्स और मुंबई इंडियंस के बीच आईपीएल मैच से पहले अजिंक्य रहाणे को बड़ा झटका देते हुए उनसे राजस्थान टीम की कप्तानी छीन ली गई है। रहाणे को राजस्थान टीम की कप्तानी से हटाने के बाद अब टीम की अगुवाई ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ को दे दी गई है। रहाणे पिछले साल भी राजस्थान टीम के कप्तान रहे थे और उनकी कप्तानी में टीम प्लेऑफ तक भी पहुंची थी। आइए जानते हैं रहाणे को टीम से हटाने के कारण - 

- रहाणे की कप्तानी में आईपीएल-12 में राजस्थान का प्रदर्शन निराशाजनक रहा है और टीम को 8 में से सिर्फ 2 मैचों में ही सफलता मिली।
मौजूदा सीजन में रहाणे ने 9 मैच खेले हैं और इसमें 25.12 की औसत से 201 रन बनाए हैं।
स्मिथ का कप्तानी रिकाॅर्ड शानदार रहा है और उन्होंने 25 में से 16 मैच जीते हैं, ये भी रहाणे को कप्तानी से हटाने का एक बड़ा कारण रहा है। 
प्लेयरों का टीम में सही से सिलेक्शन ना करना और उनकी योग्यता के अनुसार उनसे काम ना लेना भी कप्तानी छूटने का विशेष कारण रहाॉ। 
फ्रेंचाइजी प्रमुख का टीम के प्लेआफ से बाहर होना भी एक अहम कारण रहा है। जुबिन बरूचा को डर था कि वह प्लेआफ से बाहर ना हो जाए और इसी कारण उन्होंने रिस्क ना लेते हुए रहाणे से कप्तानी छीनने का फैसला लिया है। 

रहाणे टीम के मुख्य खिलाड़ी : फ्रेंचाइजी प्रमुख 

राजस्थान फ्रेंचाइजी के क्रिकेट प्रमुख जुबिन बरूचा ने कहा कि रहाणे टीम में बने रहेंगे और वो टीम के मुख्य खिलाड़ी हैं। स्मिथ को जहां जरूरत होगी वो उनकी मदद करेंगे। रहाणे ने टीम के लिए अच्छी कप्तानी की और उनकी अगुआई में ये टीम पिछले सीजन में प्लेऑफ तक पहुंची थी। स्मिथ के बारे में जुबिन ने कहा कि वो विश्व के बेस्ट कप्तानों में से एक हैं और उनके पास क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में कप्तानी करने का अनुभव है। हमें उम्मीद है कि उनकी कप्तानी में टीम अच्छा प्रदर्शन करेगी। 

.
.
.
.
.