Sports

खेल डैस्क : भारतीय टीम ने 18-23 अगस्त के बीच आयरलैंड में तीन टी20 मैच खेलने हैं। कई वरिष्ठ खिलाड़ियों के साथ मुख्य कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid), बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ (Vikram Rathore) और गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे (Paras Mhambrey) एशिया कप के व्यस्त कार्यक्रम के चलते इस दौरे पर नहीं जाएंगे। ऐसे में बीसीसीआई (BCCI) ने आयरलैंड सीरीज के लिए जहां जसप्रीत बुमराह के रूप में नया कप्तान चुना है तो वहीं, सितांशु कोटक (Sitanshu Kotak) को द्रविड़ की जगह मुख्य कोच बनाकर भेजा जाएगा।

 

Sitanshu Kotak, Rahul Dravid, Coach, india tour of Ireland, Cricket, IND vs IRL, Team india, सितांशु कोटक, राहुल द्रविड़, कोच, भारत का आयरलैंड दौरा, क्रिकेट, भारत बनाम आईआरएल, टीम इंडिया

 


आयरलैंड दौरा जसप्रीत बुमराह के लिए टेस्ट की तरह होगा। वह नियमित सफेद गेंद के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) की अनुपस्थिति में भारतीय टीम का नेतृत्व करेंगे। राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के वर्तमान प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण को मूल रूप से इस दौरे के लिए मुख्य कोच के रूप में भारतीय टीम के साथ यात्रा करनी थी, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। नई योजनाओं के अनुसार लक्ष्य अब वहीं रहेंगे और एनसीए में लगने वाले शिविर की देखरेख करेंगे।

 


कौन हैं सितांशु कोटक?
कोटक, जो 2 साल से अधिक समय से भारत ए के मुख्य कोच हैं, आयरलैंड दौरे के लिए मुख्य कोच के रूप में भारतीय टीम के साथ यात्रा करेंगे। वास्तव में वह आयरलैंड के पिछले दौरे में भी भारत के कोचिंग सेटअप का हिस्सा थे, जब द्रविड़ एंड कंपनी को आराम दिया गया था। लक्ष्मण ने तब मुख्य कोच की भूमिका निभाई, जबकि कोटक बल्लेबाजी कोच के रूप में कार्यरत थे।

Sitanshu Kotak, Rahul Dravid, Coach, india tour of Ireland, Cricket, IND vs IRL, Team india, सितांशु कोटक, राहुल द्रविड़, कोच, भारत का आयरलैंड दौरा, क्रिकेट, भारत बनाम आईआरएल, टीम इंडिया


कोटक का घरेलू प्रदर्शन शानदार
कोटक सौराष्ट्र के लिए घरेलू क्रिकेट में एक शानदार रन-स्कोरर थे। उन्होंने 130 प्रथम श्रेणी मैचों में 41.76 की औसत से 8 हजार से अधिक रन बनाए। उन्होंने अपने घरेलू करियर में कुल 18 शतक बनाए, जिनमें से 15 प्रथम श्रेणी क्रिकेट में और तीन लिस्ट ए में आए। इसके साथ ही, वह एक उपयोगी गेंदबाज भी थे। प्रथम श्रेणी में वह 70 तो लिस्ट ए में 54 विकेट ले चुके हैं।

 


सौराष्ट्र के कोच रहे
कोटक ने रिटायरमेंट के फौरन बाद कोचिंग शुरू कर दी थी। उन्होंने सौराष्ट्र के मुख्य कोच के तौर पर लंबे समय तक काम किया। वह आईपीएल में गुजरात लायंस के सहायक कोच भी थे और 2019 में एनसीए प्रमुख के रूप में द्रविड़ का कार्यकाल शुरू होने के बाद, कोटक ने भारत ए के लिए मुख्य कोच का पद संभाला।