Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : एक समय वनडे में भारत की बल्लेबाजी रोहित, शिखर और विराट की तिकड़ी के इर्द-गिर्द घूमती थी। लेकिन युवाओं के लिए भूमिका निभाने का समय आ गया है। इनमें सबसे होनहार हैं शुबमन गिल। पंजाब के फाजिल्का के इस युवा खिलाड़ी ने अंडर-19 दिनों से ही अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी क्षमता से सभी को प्रभावित किया है। निचले हाथ के बल्लेबाज गिल विराट कोहली को अपना आदर्श मानते हैं और उसी तरह के सांचे में खेलते हैं। दिलचस्प बात यह है कि विराट का मानना है कि गिल उनकी उम्र से कहीं अधिक प्रतिभाशाली हैं। दोनों के बीच काफी अच्छा तालमेल है और अक्सर मैदान पर मस्ती करते नजर आते हैं। आइए जानते हैं कोहली के कौन से रिकॉर्ड्स हैं जिन्हें गिल एशिया कप और वनडे विश्व कप में तोड़ सकते हैं - 

1. कोहली के एशिया कप के एक संस्करण में सर्वाधिक रन से रिकार्ड को गिल तोड़ सकते हैं। कोहली ने इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में 11 एकदिवसीय मैचों में भाग लिया है, जिसमें आखिरी मैच 2014 में था। एशिया कप 2012 में कोहली ने 3 पारियों में 357 रन बनाए जिसमें क्रमशः श्रीलंका और पाकिस्तान के खिलाफ दो शतक शामिल हैं। भारत को आगामी एशिया कप 2023 में 5-6 मैच खेलने हैं और उम्मीद है कि गिल उन सभी में खेलेंगे। 

2. विराट कोहली वनडे क्रिकेट में तीन बार लगातार पांच अर्धशतक लगा चुके हैं। पहला 2012 में आया, जबकि अन्य दो क्रमशः 2013 और 2019 में हुए। 2012 में कोहली ने तीन मैचों को छोड़कर बाकी सभी चार मैचों में शतक बनाए, जहां वह आगे बढ़ने में असफल रहे। गिल अपनी निरंतरता के कारण इसे तोड़ सकते हैं। 

3. गिल कोहली के सबसे तेज 2000 वनडे रन के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं। गिल 19 मैचों में सबसे तेज 1000 वनडे रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी थे। इस दौरान उन्होंने पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज इमाम उल हक के रिकॉर्ड की बराबरी की। वनडे विश्व कप शुरू होने से पहले भारत कम से कम 7-8 मैच खेलेगा। और अब से सभी मैच या तो उपमहाद्वीप में या भारत में आयोजित किए जाएंगे। इसलिए गिल के पास शेष 563 रनों को पार करने का सबसे अच्छा मौका है। 

4. 2013 में जयपुर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोहली ने वनडे में सबसे तेज शतक लगाया था। 27 गेंदों पर पचास रन तक पहुंचने के बाद अगली 25 गेंदों में वह 100 तक पहुंच गए थे। कोहली ने भारत के लिए सबसे तेज वनडे शतक का वीरेंद्र सहवाग का रिकॉर्ड तोड़ा था। अब शुबमन इस आंकड़े को और बेहतर कर सकते हैं। गिल जानते हैं कि जल्दी से तीन अंक के आंकड़े तक कैसे पहुंचना है, लेकिन क्या वह 52 गेंदों से पहले ऐसा कर सकते हैं, यह केवल समय बताएगा। 

5. कोहली ने एक साल में सबसे ज्यादा शतक (छह वनडे) बनाए हैं। अब तक शुबमन गिल के नाम पहले से ही तीन वनडे शतक हैं। 23 वर्षीय खिलाड़ी को विराट कोहली से आगे निकलने के लिए चार और शतकों की जरूरत है। अगले कुछ महीनों में बहुत सारे एकदिवसीय मैच होने के कारण उनके पास वहां तक पहुंचने का वास्तविक मौका है। गौरतलब है कि गिल ने अब तक 12 मैच खेले हैं।