Sports

नई दिल्ली : गत चैंपियन सर्विसेज स्पोट्र्स कंट्रोल बोर्ड (एसएससीबी) ने एक बार फिर सिक्किम के गंगटोक में छठी यूथ पुरुष राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप में टीम खिताब जीतकर अपना वर्चस्व कायम किया है। भारतीय मुक्केबाजी संघ (बीएफआई) ने सोमवार को एक विज्ञप्ति में बताया कि रविवार रात खेले गए फाइनल मुकाबलों में सर्विसेज के 11 में से नौ मुक्केबाजों ने स्वर्ण पदक हासिल किए। 

सर्विसेज (85 अंक) ने नौ स्वर्ण, दो रजत और दो कांस्य पदकों के साथ चैंपियनशिप तालिका में पहला स्थान हासिल किया। सर्विसेज के ऋषि (48 किग्रा) और आर्यन (51 किग्रा) ने दिन की शुरुआत में क्रमश: बिहार के राहुल और मणिपुर के थोकचोम सिंह पर 5-0 की समान जीत के साथ स्वर्ण हासिल किए। आशीष (54 किग्रा) ने लंबे संघर्ष के बाद सिक्किम के जयंत डागर को 4-3 से हराकर सर्विसेज का तीसरा स्वर्ण जीता। 

इसके अलावा निखिल (57 किग्रा), एम हनथोई (60 किग्रा), अंकुश (67 किग्रा), प्रीत मलिक (71 किग्रा), योगेश (75 किग्रा) और अयरन (86 किग्रा) ने सर्विसेज के लिये स्वर्ण पदक जीते। अरमान (80 किग्रा) और हर्ष (92 किग्रा) ने सर्विसेज के लिये चांदी हासिल की, जबकि कृष कांबोज (63.5 किग्रा) और रिदम (92+ किग्रा) ने कांस्य पदक जीते। हरियाणा और चंडीगढ़ ने 54 और 20 अंकों के साथ क्रमश: दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया। 

हरियाणा ने जहां चार स्वर्ण, दो रजत और तीन कांस्य पदक जीते, वहीं चंडीगढ़ ने दो रजत और एक कांस्य के साथ अपने अभियान का समापन किया। हरियाणा का प्रतिनिधित्व कर रहे एशियाई जूनियर चैंपियन भरत जून (92 किग्रा) ने अपनी शानदार फार्म जारी रखते हुए पहले राउंड में प्रतियोगिता (आरएससी) को रोककर एसएससीबी के हर्ष के खिलाफ फाइनल जीत लिया। भरत ने अपने पिछले सभी मुकाबले भी आरएससी से जीते थे। 

यशवर्धन सिंह (63.5 किग्रा), इशान कटारिया (80 किग्रा) और लक्ष्य राठी (92+ किग्रा) हरियाणा के अन्य तीन स्वर्ण पदक विजेता थे। सर्विसेज के आशीष (54 किग्रा) को सर्वश्रेष्ठ मुक्केबाज घोषित किया गया, जबकि सिक्किम के जयंत डागर (54 किग्रा) को पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन के लिये सबसे होनहार मुक्केबाज का पुरस्कार मिला।