Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: आईपीएल 2023 के 52वें मैच में सनराइजर्स हैदराबाद ने एक रोमांचक मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को आखिरी गेंद पर 4 विकेट से मात दी। इस मैच में राजस्थान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 215 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसके जवाब में हैदराबाद के बल्लेबाज अब्दुल समद ने आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर टीम को जीत दिलाई। हालांकि, आखिरी गेंद पर यह मैच राजस्थान जीत ही चुका था कि उनके गेंदबाज संदीप शर्मा एक गलती कर बैठे। सनराइजर्स हैदराबाद को आखिरी गेंद पर 5 रन की जरूरत थी और गेंद का सामना करने के लिए अब्दुल समद क्रीज पर मौजूद थे। संदीप शर्मा ने आखिरी गेंद पर कोई रन नहीं दिया, लेकिन इस दौरान वह गेंदबाजी के लिए निर्धारित लाइन को पार कर बैठे और अंपायर ने इसे नो बॉल करार दिया। वहीं इसके बाद जब उन्होंने दोबारा गेंद डाली तो समद ने छक्का जड़कर अपनी टीम हैदराबाद को जीत दिलाई। हैदराबाद की इस रोमांचक जीत पर कप्तान एडेन मार्करम काफी खुश थे और मैच के बाद जब उनसे अब्दुल समद की फिनिशिंग स्किल पर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि इस तरह के मौकों पर तकनीक काम आती है और मुझे लगता है कि इसे प्रशिक्षित करना होगा।

मार्करम ने कहा, "मैच में भावनाएँ बहुत तेजी से बदल गईं, हमारे लिए लक्ष्य का पीछा करना और उसे पार करना बहुथ अच्छा है। 215 रनों का पीछा करना बिल्कुल आसान नहीं है। खिलाड़ियों ने बड़े लक्ष्य का पीछा करने के लिए पूरा योगदान दिया। हमें पता था कि इस तरह की तेज आउटफील्ड में हम उम्मीद से ज्यादा स्कोर कर सकते हैं, लेकिन हमें मैच में आक्रामक होना था। अभिषेक शर्मा ने शुरुआत की और फिर राहुल त्रिपाठी ने उनका साथ दिया। फिर ग्लेन फिलिप्स और हेनरिक क्लासेन ने शानादार बल्लेबाजी की।। 

समद के फिनिशिंग कौशल पर सवाल पूछे जाने पर मार्करम ने कहा, "मुझे लगता है कि आपको इसे प्रशिक्षित करना होगा, और खुद को दबाव में रखना होगा। आप जोखिम वाला क्रिकेट खेल रहे हैं, तो यहां पर तकनीक काम आती है।

PunjabKesari

मैच की विस्तार से बात करें तो सनराइजर्स हैदराबाद को आखिरी ओवर में जीत के लिए 17 और फिर आखिरी गेंद पर पांच रन की जरूरत थी और गेंद संदीप शर्मा के हाथों पर थी। क्रीज पर खड़े अब्दुल समद (सात गेंद में नाबाद 17 रन) का शॉट सीधे जोस बटलर के हाथों में जाते ही राजस्थान ने जश्न मनाना शुरू किया ही था कि नोबॉल का साइरन बज गया। अगली गेंद पर समद ने छक्का लगाकर टीम को यादगार जीत दिला दी। राजस्थान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए दो विकेट 214 रन बनाये लेकिन सनराइजर्स ने आखिरी गेंद तक चले मुकाबले को छह विकेट पर 217 रन बनाकर 10 मैचों में चौथी जीत दर्ज की। हैदराबाद को आखिरी दो ओवर में जीत के लिए 41 रन चाहिये थे तब मैन ऑफ द मैच ग्लेन फिलिप्स ने कुलदीप यादव (50 रन पर एक विकेट) के खिलाफ हैट्रिक छक्का और चौका लगाकर मैच का रूख अपनी टीम की ओर मोड़ा। उन्होंने सात गेंद में 25 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली। 

PunjabKesari

टीम के लिए सलामी बल्लेबाज अभिषेक शर्मा ने 34 गेंद में 55, राहुल त्रिपाठी ने 29 गेंद में 47, अनमोलप्रीत सिंह ने 25 गेंद में 33 और हेनरिच क्लासेन ने 12 गेंद में 26 रन का अहम योगदान दिया। युजवेंद्र चहल राजस्थान के सबसे सफल गेंदबाज रहे उन्होंने चार ओवर में 29 रन देकर चार विकेट लिये। वह इसके साथ ही आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले की सूची में डेवन ब्रावो के साथ शीर्ष पर आये। दोनों के नाम इस लीग में 183 विकेट है। राजस्थान ने जोस बटलर की (59 गेंद में 95 रन) आक्रामक पारी के दम पर बड़ा स्कोर खड़ा किया। बटलर ने अपनी पारी में 10 चौके और चार छक्के लगाने के साथ यशस्वी जायसवाल (18 गेंद में 35 रन) के साथ पहले विकेट के लिए 30 गेंद में 54 और फिर कप्तान संजू सैमसन (38 गेंद में नाबाद 66 रन) के साथ दूसरे विकेट के लिए 81 गेंद में 138 रन की साझेदारी की। सैमसन ने हैदराबाद के खिलाफ लगातार चौथी अर्धशतकीय पारी के दौरान चार चौके और पांच छक्के लगाये। लक्ष्य का पीछा करते हुए अभिषेक शर्मा और अनमोलप्रीत सिंह ने 35 गेंद में 51 रन की साझेदारी कर सनराइजर्स हैदराबाद को तेज शुरुआत दिलायी।