Cricket

दुबईः पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने आज बीसीसीआई के खिलाफ मुआवजे के दावे को लेकर आईसीसी विवाद निबटान समिति के समक्ष चल रही सुनवाई के दौरान पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय क्रिकेट खेलने से भारत के इनकार को सही ठहराया । सोमवार को शुरू हुई सुनवाई से तय होगा कि बीसीसीआई 2015 से 2023 के बीच छह द्विपक्षीय श्रृंखलायें खेलने संबंधी तथाकथित सहमति पत्र को नहीं मानने पर पीसीबी को 447 करोड़ रूपए का मुआवजा देगा या नहीं ।           

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने अदालत में खुर्शीद के बयान का हवाला देते हुए कहा ,‘‘ खुर्शीद की मौजूदगी से पीसीबी हैरान रह गया । उन्हें उम्मीद नहीं थी कि पूर्व विदेश मंत्री जिरह के लिये आयेंगे । वह भी कानून के विशेषज्ञ । उन्होंने यूपीए का पक्ष रखा कि भारत ने 2008 के मुंबई हमले के बाद से पाकिस्तान का दौरा क्यो नहीं किया ।’’ खुर्शीद उस समय भारत के विदेश मंत्री थी । बीसीसीआई ने उन्हें आज बचाव पक्ष के प्रमुख गवाह के रूप में पेश किया । सुनवाई के दौरान उनके बयान को लेकर प्रतिक्रिया के लिये उनसे संपर्क नहीं हो सका ।    

उन्होंने कहा ,‘‘ जिरह के दौरान खुर्शीद ने समिति को बताया कि यूपीए सरकार ने दुनिया भर की खुफिया एजेंसियों की रिपोर्ट के आधार पर काम किया कि पाकिस्तान में खिलाडिय़ों को खतरा है । उन्होंने बताया कि आतंकी हमले के बाद भारतीय क्रिकेट टीम को पाकिस्तान भेजना क्यो नामुमकिन था।’’ सुनवाई के दौरान आईपीएल के पूर्व सीईओ सुंदर रमन, बीसीसीआई के पूर्व महाप्रबंधक (खेल विकास) प्रोफेसर रत्नाकर शेट्टी , आईसीसी के मौजूदा अध्यक्ष शशांक मनोहर और बीसीसीआई के पूर्व सचिव संजय पटेल से भी पूछताछ की जायेगी ।