Sports

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह (Jai Shah) ने आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 (Cricket world cup) से पहले भारत के महानतम बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को 'गोल्डन टिकट' (Golden Ticket) प्रदान किया। विश्व कप भारत में 5 अक्टूबर से आयोजित होना है। अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी स्टेडियम टूर्नामेंट के उद्घाटन और फाइनल की मेजबानी करेगा। इस आयोजन में 46 दिनों में 48 मैच खेले जाएंगे।

बीसीसीआई ने अपने एक्स हैंडल पर सचिन तेंदुलकर के साथ जय शाह की एक तस्वीर साझा की, जिसमें उन्हें बीसीसीआई के "गोल्डन टिकट फॉर इंडिया आइकॉन्स" कार्यक्रम के एक भाग के रूप में 'गोल्डन टिकट' दिया गया। "क्रिकेट और राष्ट्र के लिए एक गौरवमर्य पल। बीसीसीआई के सचिव @JayShah ने भारत रत्न @sachin_rt को गोल्डन टिकट प्रदान किया। राष्ट्रीय गौरव के प्रतीक सचिन तेंदुलकर की यात्रा ने पीढ़ियों को प्रेरित किया है। अब वह इसका हिस्सा बनेंगे। 

 

बता दें कि सचिन ने वनडे फार्मेट के 463 मैचों में 18,426 रन बनाए हैं। विश्व कप टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी उनके नाम है। उन्होंने 6 विश्व कप में हिस्सा लेकर 45 मैचों में 2,278 रन बनाए हैं। सचिन ने 6 शतकों और 15 अर्द्धशतकों की मदद से 56.95 की औसत से ये रन बनाए हैं। टूर्नामेंट में उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 152 है। सचिन ने आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में दो गोल्डन बैट पुरस्कार जीते हैं। विश्व कप 1996 में वह 523 रन बनाकर गोल्डन बैट पाने वाले पहले भारतीय बने थे। टूर्नामेंट के 2003 संस्करण में वह सर्वाधिक रन बनाने के कारण गोल्डन बैट हासिल करने में सफल रहे थे। सचिन ने तब 11 मैचों में 673 रन बनाए थे। बता दें कि जय शाह ने मंगलवार को प्रतिष्ठित बॉलीवुड मेगास्टार अमिताभ बच्चन को भी यह विशेष 'गोल्डन टिकट' प्रदान किया था।