Sports

खेल डैस्क : पुर्तगाल भी आखिरकार फीफा विश्व कप 2022 में ऊलटफेर का शिकार हो गई। सेमीफाइनल की राह के लिए क्वार्टरफाइनल में मोरक्को के साथ भिड़ रही पुर्तगाल को अहम मैच में 1-0 से शिकस्त झेलनी पड़ी। टीम के स्टार फुटबॉलर रोनाल्डो को एक बार फिर से शुरूआती प्लेइंग-11 में नहीं रखा गया था। उन्होंने 64वें मिनट में मैदान पर प्रवेश किया। उन्होंने कुछ अच्छे शॉट जरूर लगाए लेकिन मोरक्को के मजबूत डिफेंस के कारण वह गोल करने में सफल नहीं हो पाए। संभवत: यह रोनाल्डो का आखिरी विश्क कप था। उनका अपने देश को चैम्पियन बनते देखने को सपना अब सपना ही रह गया।

 

मोरक्को के लिए यूसुफ एन-नेसरी ने 42वें मिनट में गोल कर मोरक्को को बढ़त दिला दी थी। अगर मैच के आंकड़ों की बात की जाए तो मोरक्को की टीम कम चांस मिलने के बावजूद भी गेम जीतने में सफल रही। आंकड़ों अनुसार पूरे मैच में 74 फीसदी गेंद पर नियंत्रण पुर्तगाल का रहा था लेकिन इसके बावजूद उनके प्लेयर एक भी गोल नहीं कर पाए। इसी तरह 663 पास के साथ पुर्तगाल आगे रहा जबकि मोरक्को के प्लेयर्स ने 248 पास में ही जीत का रास्ता खोज लिया। 

देखें आंकड़े-

Ronaldo, Portugal, FIFA World Cup 2022, Portugal vs Morocco, fifa 2022, fifa news in hindi, रोनाल्डो, पुर्तगाल, फीफा विश्व कप 2022, पुर्तगाल बनाम मोरक्को, फीफा 2022, फीफा समाचार हिंदी में

 

पुर्तगाल के कोच फर्नांडो सांतोस ने एक बार फिर पांच बार के ‘साल के दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर' रोनाल्डो की जगह 21 वर्षीय गोंसालो रामोस को शुरुआती एकादश में शामिल किया जिन्होंने स्विट्जरलैंड के खिलाफ प्री क्वार्टर फाइनल में हैट्रिक दागी थी लेकिन उन्हें निराशा ही हाथ लगी। पुर्तगाल की टीम ने मुकाबले में तेज शुरुआत की और दबदबा बनाने का प्रयास किया। टीम को इसका फायदा चौथे ही मिनट में फ्री किक के रूप में मिला लेकिन जोआओ फेलिक्स अपने हैडर से मोरक्को के गोलकीपर यासिन बोनाउ को छकाने में नाकाम रहे।

 

पुर्तगाल ने 13वें मिनट में बाएं छोर से एक और मूव बनाया। रूबेन नेवेस ने गेंद राफेल गुइरेइरो की ओर बढ़ाई लेकिन उनके तेज शॉट को रामोस अपने नियंत्रण में करने में नाकाम रहे। मोरक्को ने भी इस बीच कुछ मूव बनाए लेकिन टीम को गोल करने में सफलता नहीं मिलीं। फेलिक्स के मूव को अजेदिन ओनाही ने विफल किया लेकिन पुर्तगाल को कॉर्नर हासिल करने से नहीं रोक पाया। ब्रूनो फर्नांडिस ने कॉर्नर लिया लेकिन मोरक्को के डिफेंस ने इस हमले को नाकाम कर दिया। मोरक्को ने इसके बाद मैच का रुख बदला और पलटवार करते हुए 42वें मिनट में बाएं छोर से शानदार मूव बनाया।

 

 

यूसुफ एन नेसरी ने गोलमुख के सामने आई गेंद को उछलकर हैडर लगाते हुए गोल में पहुंचा दिया। पुर्तगाल के गोलकीपर डियोगो कोस्टा ने यूसुफ एन नेसरी को रोकने का प्रयास किया लेकिन मोरक्को का खिलाड़ी उनसे अधिक तेज निकला। अर्जेन्टीना को कुछ मिनटों बाद बराबरी करने का शानदार मौका मिला लेकिन ब्रूनो गोल करने में नाकाम रहे। इंजरी टाइम के दूसरे मिनट में मोरक्को के पास बढ़त दोगुनी करने का सुनहरा मौका था लेकिन याहिया अतियात अल्लाह का दनदनाता हुआ शॉट गोलकीपर के दाईं ओर से बाहर निकल गया। दूसरे हाफ की शुरुआत विपरीत रही। इस बार मोरक्को की टीम अधिक आक्रामक थी। मैच के 48वें मिनट में अचरफ हकीमी पर पुर्तगाल के कप्तान पेपे के फाउल के लिए मोरक्को को फ्रीकिक मिली।

 

 

हाकिम जियेश की फ्रीक पर यूसुफ एन नेसरी गोलकीपर कोस्टा की गलती के बावजूद गोल नहीं दाग सके। पुर्तगाल ने 51वें मिनट में रोनाल्डो को मैदान पर में उतरा और अगले ही मिनट में उन्होंने बाएं छोर से मूव बनाया लेकिन उनके कमजोर शॉट को गोलकीपर बोनाउ ने आसानी से रोक दिया। तीन मिनट बाद पुर्तगाल के एक और प्रयास को बोनाउ ने आसानी से नाकाम किया।

 

 

 

रामोस के पास 58वें मिनट में हैडर से गोल दागने का मौका था लेकिन उनका शॉट गोलकीपर के बाईं ओर से बाहर निकल गया। अर्जेन्टीना की टीम 64वें मिनट में एक बार फिर गोल करने के काफी करीबी पहुंची। ब्रूनो ने गोलमुख के सामने दनदनाता हुआ शॉट मारा लेकिन यह क्रॉस बार के ठीक ऊपर से बाहर निकल गया। बोनाउ ने पुर्तगाल को एक बार फिर बराबरी हासिल करने से वंचित रखा जब फेलिक्स के दाईं तरह से लगाए करारे शॉट को उन्होंने हवा में गोता लगाते हुए अपने दाएं हाथ से मारकर बाहर कर दिया।

 

 

फेलिक्स को दाएं छोर से बनाए मूव पर अपने ही पास पर गेंद वापस मिली थी। मैच के अंतिम लम्हों में बोनाउ ही छाए रहे। विश्व कप जीतने की उम्मीद को बरकरार रखने के लिए रोनाल्डो ने इंजरी टाइम के पहले मिनट में दाएं छोर से मूव बनाया और गेंद लेकर आगे बढ़े लेकिन दाएं पैर से लगाए उनके तेजतर्रार शॉट के सामने बोनाउ दीवार की तरह डटे रहे। वालिद चेदीरा को अंतिम लम्हों में फेलिक्स पर फाउल के लिए मैच में दूसरी बार पीला कार्ड दिखाया गया जो लाल कार्ड में बदल गया।

 

 

अंतिम छह मिनट में टीम को 10 खिलाड़ियों के साथ खेलना पड़ा। चेदीरा ने इससे पहले पेपे पर भी फाउल किया था। जकारिया अबोखलाल को मोरक्को की बढ़त दोगुना करने का सबसे आसान मौका मिला। वह पुर्तगाल के हाफ में मिले लंबे पास को अकेले आगे लेकर गोलमुख के समीप पहुंचे। उन्हें अब सिर्फ कोस्टा को छकाना था लेकिन वह सीधे उनके हाथ में ही शॉट मारे बैठे। इंजरी टाइम खत्म होने से ठीक पहले पेपे को हैडर से गोल दागकर मुकाबले को अतिरिक्त समय में खींचने का मौका मिले लेकिन वह गोलकीपर के दाईं ओर से गेंद को बाहर मार बैठे जिससे पुर्तगाल की हार सुनिश्चित हो गई।