Sports

अहमदाबाद : क्रिकेट विश्व कप 2023 घरेलू धरती पर होना है तो ऐसे में टीम इंडिया (Team India) से अपेक्षाओं का दबाव ज्यादा है। इसी बीच अहमदाबाद में कैप्टन डे के दौरान भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने कई अहम मुद्दों पर बात की। टीम इंडिया ने घरेलू धरती पर ही 2011 का विश्व कप जीता था। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने 2015 में अपनी धरती तो इंगलैंड ने 2019 में अपनी धरती पर विश्व कप जीता। क्या टीम इंडिया भी यही क्रम जारी रहेगी। ऐसे कई मुद्दों पर रोहित शर्मा ने अपनी बात रखी।

 


टीम में दबाव पर
मैं विश्व कप में टीम का नेतृत्व करने को लेकर उत्साहित हूं। मुझे पता है कि आयोजन से पहले दबाव होगा, लेकिन मुद्दा इससे उबरने का है। टीम के सभी सदस्य उस दबाव से गुज़रने के आदी हैं, चाहे वे भारत में खेल रहे हों या बाहर। दबाव एक ऐसी चीज है जो किसी खिलाड़ी को नहीं छोड़ती है। जब तक आप खेल खेलते हैं, दबाव हमेशा रहेगा। इसलिए इसे एक तरफ रखें, काम पर ध्यान केंद्रित करें। यह कहना बहुत आसान है, लेकिन यह कठिन होगा मगर मुझे यकीन है कि हमने वास्तव में अच्छी तैयारी की है और जब तक आप वास्तव में अच्छी तैयारी करते हैं, इससे आपको किसी भी खेल में काफी आत्मविश्वास मिलता है।

 


घरेलू मैदानों का फायदा मिलेगा 
मैं इसके बारे में ज्यादा नहीं सोच रहा। ईमानदारी से कहूं तो, जब विश्व कप के पिछले 3 संस्करणों में ऐसा हुआ है, लेकिन मैं बस इतना कह सकता हूं कि हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करेंगे, अपना सर्वश्रेष्ठ देंगे और टूर्नामेंट का आनंद लेंगे। टूर्नामेंट के प्रारूप को देखते हुए, कोई भी टीम खुद से बहुत आगे नहीं निकल सकती है। शुरुआत और प्रत्येक मैच को आते ही लेना होगा। इस समय मैं बस इतना ही कह सकता हूं। क्योंकि आप जानते हैं कि यह काफी लंबा टूर्नामेंट है और मैं समझता हूं कि आप खुद से बहुत आगे नहीं बढ़ सकते। इसलिए हमारे लिए यह महत्वपूर्ण है कि हम एक समय में एक ही काम पर ध्यान केंद्रित करें और आगे बढ़ें।

Rohit Sharma, Cricket World Cup 2023, cricket world cup, Captains Days, Team india, Sports news, रोहित शर्मा, क्रिकेट विश्व कप 2023, क्रिकेट विश्व कप, कप्तान दिवस, टीम इंडिया, खेल समाचार

 


10 साल से आईसीसी इवेंट्स न जीतने पर
हां, हम नहीं जीते हैं; यह ठीक है। मैं ऐसा व्यक्ति नहीं हूं जो बहुत ज्यादा सोचता है और खुद को एक कठिन जगह पर रखता है जहां मैं निर्णय लेने में सक्षम नहीं हूं। इंग्लैंड ने अब जीतना शुरू कर दिया है। विश्व कप को शुरू हुए समय हो गया है लेकिन इंगलैंड ने इसे 2019 में जीता। ऐसा होता है। विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया एकमात्र टीम ऐसी है जिसने लगातार जीत हासिल की है। ऑस्ट्रेलिया ने 2007 के बाद 2015 वनडे विश्व कप जीता। उन्होंने दुबई में टी 20 विश्व कप भी जीता। हम भी इसी राह पर हैं।

 


क्या भारत विश्व कप जीतेगा, सवाल पर
मेरे पास इसका कोई जवाब नहीं है। मैं अब यह कैसे कह सकता हूं? मैं बस यही उम्मीद कर सकता हूं कि टीम अच्छी स्थिति में है। हर कोई फिट और ठीक है। मैं बस इतना ही कह सकता हूं कि आशा है। मैं इससे आगे कुछ नहीं कह सकता।

 


विश्व कप में कप्तान बनने पर
जाहिर है, आप इसके लिए अपने चरम पर होना चाहते हैं। भारत के पास कई दिग्गज प्लेयर रहे हैं। मुझे अपनी बारी का इंतजार करना पड़ा। यहां मुझसे पहले विराट थे, एमएस (धोनी) भी थे। उन नामों को देखें जो छूट गए... गौतम गंभीर, वीरेंद्र सहवाग। युवराज सिंह को नहीं भूलना चाहिए। उन्होंने कभी भारत की कप्तानी नहीं की। युवराज जिस तरह के मैच विजेता रहे हैं उन्हें कप्तान होना चाहिए था। यही जीवन है। मुझे यह अब मिला है और मैं इसके लिए आभारी हूं। मैं इसे तब प्राप्त करना पसंद करूंगा जब मैं जानता हूं कि एक टीम की कप्तानी कैसे करनी है, जब मुझे पता है कि क्या आवश्यक है।