Sports

नई दिल्ली : क्रिकेट के सभी प्रारूपों (वनडे, टेस्ट, टी-20) भारत के नव नियुक्त कप्तान रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ सोमवार को बेंगलुरु में पिंक बॉल टेस्ट मैच जीत को मिला कर बतौर कप्तान भारत को लगातार 14वीं जीत दिलाई। बतौर कप्तान रोहित की पिछली पांच सीरीज पर नजर डालें तो हर सीरीज में भारत ने प्रतिद्वंद्वी टीम को क्लीन स्वीप किया। 

पिछले साल नवंबर-दिसंबर में रोहित ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की घरेलू टी-20 सीरीज के लिए कप्तानी संभाली, जिसमें भारत ने न्यूजीलैंड को 3-0 से हराया। उसके बाद भारत ने फरवरी में तीन वनडे और तीन टी-20 मैचों के लिए वेस्ट इंडीज की मेजबानी की और दोनों ही श्रृंखलाओं को 3-0 से क्लीन स्वीप किया और अब श्रीलंका को टी-20 और टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप किया। 

भारत ने टी-20 सीरीज को 3-0 और टेस्ट सीरीज को 2-0 से क्लीन स्वीप किया। उल्लेखनीय है कि रोहित टी-20 और वनडे मैचों में तो पहले भारत कर चुके हैं, लेकिन उन्होंने पहली बार टेस्ट कप्तानी संभाली। उनकी टेस्ट कप्तानी की विशेषता की बात करें तो भारत ने श्रीलंका को दोनों ही टेस्ट मैचों में महज तीन दिन के अंदर बड़े अंतर से हरा दिया, जो बतौर कप्तान बड़ी उपलब्धि है।