Sports

खेल डैस्क : कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के क्रिकेटर रिंकू सिंह (Rinku Singh) ने एशियन गेम्स (Asian Games) के लिए हांगझू की यात्रा की। इस दौरान एयरपोर्ट पर उन्होंने अपने फेवरेट एथलीट नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) से मुलाकात की। रिंकू पहले दिए एक इंटरव्यू में रिंकू से मिलने की बेताबी जाहिर कर चुके थे। रिंकू एशियाई गेम्स में कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ की अध्यक्षता में गई टीम इंडिया के सदस्य हैं। इस दौरान एयरपोर्ट पर पूरी टीम इंडिया ने नीरज चोपड़ा के साथ मुलाकात की और यादगारी फोटोज शेयर कीं। नीरज अपने गोल्ड का बचाव करने के लिए हांगझू पहुंचे हैं। नीरज ने 2018 जकार्ता एशियाई खेलों की भाला फेंक प्रतियोगिता में गोल्ड जीते थे।

 

 


एशियाई खेलों में पुरुष क्रिकेट स्पर्धा की बात करें तो इसमें नेपाल, हांगकांग, भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और मालदीव समेत कुल आठ टीमें हिस्सा ले रही हैं। भारतीयों ने एशियाई खेलों में अपनी बी टीम भेजी है लेकिन उसमें अभी भी आसानी से स्वर्ण पदक जीतने की क्षमता है। भारत को श्रीलंका या पाकिस्तान टक्कर दे सकती है। भारतीय टीम में तिलक वर्मा, राहुल त्रिपाठी और यशस्वी जयसवाल के रूप में कई अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी मौजूद हैं। इसके अलावा शाहबाज अहमद, शिवम दुबे के साथ वाशिंगटन सुंदर को भी टीम में रखा गया है। जितेश शर्मा और प्रभसिमरन सिंह दो विकेटकीपिंग विकल्प हैं। टीम में एकमात्र लेग स्पिनर रवि बिश्नोई होंगे। अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार, अवेश खान और आकाश दीप तेज गेंदबाजी इकाई का नेतृत्व करेंगे।

 

 

नीरज की बात करें तो वह डायमंड लीग ट्रॉफी का बचाव करने में नाकाम रहने के कारण एशियाई खेलों की प्रतियोगिता में उतर रहे हैं। एशियाई खेलों में पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा में उतरते ही नीरज के 2 लक्ष्य होंगे। एक गोल्ड जीतना। दूसरा- 90 मीटर का आंकड़ा पार करना।  नीरज भारतीय एथलेटिक्स में एक प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं, जिन्होंने ओलंपिक स्वर्ण, एशियाई खेलों का स्वर्ण, राष्ट्रमंडल खेलों का स्वर्ण, विश्व चैम्पियनशिप का स्वर्ण और डायमंड लीग ट्रॉफी भी जीती है। नीरज 4 अक्टूबर को एक्शन में होंगे जबकि भारतीय टीम 3 अक्टूबर को सीधे क्वार्टर फाइनल खेलेगी। नीरज और भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम दोनों स्वर्ण पदक के दावेदार हैं। इससे पहले भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने एशियाई खेलों के फाइनल में श्रीलंका को हराकर स्वर्ण पदक जीता था।