Sports

नई दिल्ली : भारत के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। वह सूची में सभी मारक क्षमता का दावा करते हैं जिसमें एक विस्फोटक और गतिशील हिटर (बल्लेबाज), विकेट लेने वाला गेंदबाज और एक उच्च दर्जे का फिल्डर। इस बात में कोई आश्चर्य नहीं है कि शेन वार्न ने उनकी असाधारण क्षमताओं को रेखांकित करते हुए उन्हें 'रॉकस्टार' कहा था। 

जडेजा आज 34वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका जन्म 6 दिसंबर, 1988 को गुजरात के जामनगर में हुआ था और उन्होंने भारतीय क्रिकेट युवा रैंकों के माध्यम से प्रगति की। जब भारत ने 2009 में मलेशिया में अंडर-19 विश्व कप जीता था, तब वह विराट कोहली की टीम के उप-कप्तान थे। 8 फरवरी 2009 को उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 77 गेंदों में नाबाद 60 रन बनाकर अपने वनडे करियर की शुरुआत की। आइए उनके जन्मदिन पर ऑलराउंडर की तीन शीर्ष पारियों पर नजर डालते हैं - 

भारत बनाम इंग्लैंड, चैंपियंस ट्रॉफी 2013 का फाइनल 

ऑलराउंडर ने 7वें नंबर पर बल्लेबाजी की और विराट कोहली के साथ मिलकर टीम को कुल 129 तक पहुंचाया। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 25 गेंदों में 33* रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली, जिसमें अंतिम दो गेंदों पर 8 रन बनाकर भारत को इंग्लैंड पर मनोवैज्ञानिक लाभ देना शामिल था। जडेजा ने दो प्रमुख विकेट भी लिए और उत्कृष्ट प्रदर्शन किया, उन्हें उनके हरफनमौला प्रदर्शन के लिए "मैन ऑफ द मैच" का पुरस्कार मिला। उन्होंने सबसे अधिक विकेट (5 मैचों में 12.83 के औसत से 12) के साथ टूर्नामेंट की समाप्ति की। 

2014 में इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट 

टेस्ट ऑलराउंडर के रूप में जडेजा को सफलता 2014 में इंग्लैंड के खिलाफ मिली, जब उन्होंने अपना पहला टेस्ट अर्धशतक बनाया। भारत को 202-5 पर एक पुश की जरूरत थी और उनके बोल्ड 68 ने मैच को भारत के पक्ष में झुका दिया और ईशांत शर्मा के लॉर्ड्स में एक उल्लेखनीय जीत का दावा पेश किया। 

भारत बनाम न्यूजीलैंड, आईसीसी विश्व कप 2019 सेमीफाइनल 

जडेजा की वीरता के बावजूद भारत 2019 विश्व कप सेमीफाइनल बनाम न्यूजीलैंड हार गया। लेकिन जडेजा की टीम में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी संख्या थी और उन्होंने 10 ओवरों में 1/34 साथ ही साथ रॉस टेलर का एक महत्वपूर्ण विकेट लिया। 92/6 पर भारत बड़ी मुश्किल में था। जडेजा मैदान में उतरे और कीवी गेंदबाजों के खिलाफ जवाबी हमला शुरू कर दिया। उन्होंने एमएस धोनी के साथ साझेदारी करते हुए 59 गेंदों में 77 रनों की तेज पारी खेली। हालांकि, भारत खेल हार गया। 

गौर हो कि जडेजा ने टेस्ट में 1,000 से अधिक रन बनाए हैं और 100 से अधिक विकेट लिए हैं। इसके अलावा उन्होंने एक ही पारी में एक शतक और पांच विकेट लिए हैं। 2022 की टेस्ट सीरीज में जडेजा ने 175 अंकों की अटूट बढ़त हासिल की और 9 विकेट लिए, ऐसा करने वाले वे पहले खिलाड़ी बने।