Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान ने मंगलवार 4 जून को गुयाना में टी20 विश्व कप 2024 के ग्रुप सी के अपने पहले मैच में युगांडा पर अपनी शानदार जीत पर खुशी जताई। राशिद ने बाकी टीमों को चेतावनी देते हुए कहा कि अफगानिस्तान ने पिछले साल भारत में वनडे विश्व कप की सफलता से काफी आत्मविश्वास हासिल किया है। 

अफगानिस्तान ने मंगलवार को अपने इरादे जाहिर करते हुए डेब्यू करने वाले युगांडा को 125 रनों से हराया। युगांडा की टीम सिर्फ 68 रनों पर ढेर हो गई जो पुरुषों के टी20 विश्व कप के इतिहास का चौथा सबसे कम स्कोर है। अफगानिस्तान ने रहमानुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान की 154 रनों की ओपनिंग साझेदारी की बदौलत शानदार प्रदर्शन किया लेकिन फजलहक फारूकी ने 4 ओवर में सिर्फ 9 रन देकर पांच विकेट लेकर युगांडा की बल्लेबाजी को तहस-नहस कर दिया। 

राशिद खान ने कहा, 'पिछले विश्व कप ने हमें बहुत आत्मविश्वास दिया। इससे हमें यह विश्वास मिला कि हम किसी भी समय किसी भी टीम को हराने में सक्षम हैं। यह केवल कौशल और प्रतिभा के बारे में नहीं है, यह विश्वास के बारे में भी है, और हम जो कर रहे हैं उस पर ध्यान केंद्रित करें ना कि विरोधी क्या कर रहे हैं।' 

2010 में अपने पुरुष टी20 विश्व कप की शुरुआत करने वाले अफगानिस्तान ने तब से एक लंबा सफर तय किया है। पिछले तीन संस्करणों में टी20 विश्व कप के अगले दौर में पहुंचने के बाद अफगानिस्तान को डार्क हॉर्स के रूप में लेबल किया गया है और राशिद की टीम ने अपने शुरुआती मैच में इसे सही साबित किया। 

अफगानिस्तान ने टॉस गंवा दिया लेकिन उन्होंने मंगलवार को युगांडा के खिलाफ एक भी कदम गलत नहीं किया। हां, अफगानिस्तान ने आखिरी 5.3 ओवरों में सिर्फ 29 रन बनाए लेकिन गुरबाज और इब्राहिम ने सुनिश्चित किया कि उनकी टीम बोर्ड पर एक चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाए। फजलहक फारूकी ने शीर्ष क्रम को ध्वस्त कर दिया, जबकि नवीन-उल-हक और राशिद खान ने भी दो-दो विकेट लिए। 

उन्होंने कहा, 'हम एक टीम के तौर पर ऐसी ही शुरुआत चाहते थे। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम किसके साथ खेल रहे हैं, यह मानसिकता पर निर्भर करता है। पिछले कुछ हफ्तों में हमने जो कड़ी मेहनत की है, जिस तरह से सलामी बल्लेबाजों ने शुरुआत की और जिस तरह से हमारे गेंदबाजों ने गेंदबाजी की - यह कुल मिलाकर एक बेहतरीन टीम प्रयास था।' अफगानिस्तान की टीम अब 7 जून को न्यूजीलैंड के खिलाफ एक अहम मुकाबले में उतरेगी और राशिद खान ने कहा कि उन्हें सकारात्मक परिणाम की उम्मीद है। राशिद ने कहा, 'हमारे लिए यह बड़ा मैच है। यह चीजों को सरल रखने के बारे में है।'