Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : कतर ने उन आठ स्टेडियमों में बीयर की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है, जहां फीफा विश्व कप 2022 के मैच आयोजित किए जाएंगे। कतर के अधिकारियों द्वारा अचानक लिया गया फैसला उनके और फुटबॉल की वैश्विक शासी निकाय फीफा के बीच महीनों के तनाव के बाद और मेगा फुटबॉल टूर्नामेंट से ठीक दो दिन पहले आया है। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी गई है। 

फीफा-प्रायोजक बडवाइजर कतर विश्व कप के आधिकारिक स्थानों पर बेची जाने वाली एकमात्र बीयर थी। बडवाइजर 1986 से विश्व कप का विशिष्ट ब्रांड रहा है और मूल कंपनी AB InBev ने 2022 तक फीफा के साथ 2011 में कतर के मेजबान के रूप में पुष्टि के बाद अपने सौदे की पुष्टि की थी। सितंबर में कतर में विश्व कप के आयोजकों ने मुस्लिम बहुल देश में फुटबॉल प्रशंसकों को स्टेडियम और फैन जोन में शराब के साथ बीयर परोसने की नीति को अंतिम रूप दिया था। फीफा विश्व कप 2022 कतर में रविवार 20 नवंबर को उद्घाटन समारोह और मैच के साथ शुरू होगा। बहुप्रतीक्षित फुटबॉल चैंपियनशिप के उद्घाटन मैच में मेजबान टीम का सामना इक्वाडोर से होगा। 

फ़ुटबॉल के इस सबसे बड़े टूर्नामेंट में 10 लाख से अधिक दर्शकों के आने की उम्मीद है, जिसमें 31 अन्य देशों के प्रशंसक भी शामिल हैं। कुछ मध्य पूर्व राज्यों की तुलना में कतर में शराब अधिक उपलब्ध है, हालांकि यह केवल होटल रेस्तरां और बार में ही शराब परोसी जाता है जिनके पास लाइसेंस आवश्यक है। वहीं इसे कहीं और इस्तेमाल करना गैरकानूनी है। कतर ने 2019 क्लब विश्व कप सहित फुटबॉल के खेलों में अपनी शराब नीतियों का परीक्षण किया है जिसमें यूरोप के तत्कालीन चैंपियन लिवरपूल, दक्षिण अमेरिकी चैंपियन फ्लेमेंगो और मैक्सिकन क्लब मॉन्टेरी शामिल थे।