Sports

हांगकांग: सात्विक साइराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की भारतीय पुरुष जोड़ी अपने शानदार प्रदर्शन को मंगलवार से यहां शुरू हो रहे हांगकांग ओपन में जारी रखना चाहेंगे लेकिन प्रशंसकों की नजरें पीवी सिंधु और साइना नेहवाल के खेल पर होगी जो एक बार फिर शुरूआती दौर से बाहर होने से बचना चाहेंगी। विश्व रैंकिंग में नौवें स्थान पर काबिज भारतीय जोड़ी फ्रेंच ओपन की उपविजेता रही थी जबकि पिछले सप्ताह उन्होंने चीन ओपन के सेमीफाइनल में जगह पक्की की थी। 

PunjabKesari
चार लाख डालर इनामी राशि वाले इस टूर्नामेंट में सात्विक और चिराग की जोड़ी से एक बार फिर अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी जो जापान के ताकुरो होकि और युगो कोबायाशि की जोड़ी के खिलाफ अपने अभियान को शुरू करेंगे। सिंधु और साइना अगस्त में हुए विश्व चैम्पियन के बाद दमदार प्रदर्शन करने में नाकाम रहे है और पिछले कुछ टूर्नामेंटों के शुरुआती दौर में बाहर हो गए। फ्रेंच ओपन के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली सिंधु ने इस साल विश्व चैम्पियनशिप का खिताब अपने नाम किया है जबकि साइना ने इंडोनेशिया ओपन का खिताब जीता है। इन टूर्नामेंटों को छोड़कर दोनों भारतीय खिलाड़ी पहले या दूसरे दौर में बाहर हो गए। सिंधु को पिछले सप्ताह चीन ओपन के पहले दौर में ताइवान की कम रैंकिंग वाली वाली खिलाड़ी पा यू पो ने हराया था जब कि साइना का सफर चीन की काइ यान यान ने खत्म किया था। खास बात यह है कि साइन हांगकांग ओपन में इसी खिलाड़ी के खिलाफ अपना अभियान शुरु करेंगी। 

PunjabKesari
साइना की कोशिश विश्व रैंकिंग में 22वें स्थान पर काबिज खिलाड़ी के खिलाफ हिसाब बराकर करने की होगी। छठी वरीयता प्राप्त सिंधु पहले दौर में विश्व रैंकिंग में 19वें पायदान पर काबिज कोरिया की किम गा ईयुन से भिड़ेंगी। पुरुषों के वर्ग में इस साल इंडिया ओपन के फाइनल में पहुंचने वाले किदांबी श्रीकांत के सामने पहले दौर में विश्व रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज केंटो मोमोटा की मुश्किल चुनौती होगी। विश्व रैंकिंग में 10वें स्थान पर काबिज श्रीकांत और मोमोटा 15 बार एक दूसरे के खिलाफ कोर्ट में उतरे है जिसमें से भारतीय खिलाड़ी को सिर्फ तीन बार सफलता मिली है। विश्व चैम्पियनशिप के कांस्य पदक विजेता साइ प्रणीत को भी पहले दौर में मुश्किल ड्रा मिला है जहां उनका सामना तीसरी वरीयता प्राप्त चीन के शी यू क्वी की से होगा। समीर वर्मा ताइवान के वैंग त्जू वी जबकि एच एस प्रणय चीन के हुआंग यू जियांग के खिलाफ अपने अभियान का आगाज करेंगे।