Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : पाकिस्तान ने 2012-13 में दो टी20 और तीन वनडे मैच खेलने के लिए भारत का दौरा किया। यह आखिरी बार था जब ये दोनों पक्ष किसी द्विपक्षीय श्रृंखला में मिले थे। तब से कट्टर प्रतिद्वंद्वियों का केवल आईसीसी आयोजनों और एशिया कप में ही आमना-सामना हुआ है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने एक बार फिर भारत-पाक द्विपक्षीय श्रृंखला शुरू करने की बात कही है और इसके लिए जिन्ना-गांधी ट्रॉफी का विचार रखा है। 

पीसीबी प्रबंधन समिति के अध्यक्ष जका अशरफ ने बीसीसीआई को जिन्ना-गांधी द्विपक्षीय श्रृंखला का विचार प्रस्तावित किया है। अशरफ ने उल्लेख किया कि दो क्रांतिकारी नेताओं मुहम्मद अली जिन्ना और महात्मा गांधी के नाम पर रखी गई ट्रॉफी, एशेज के बराबर हो सकती है। अशरफ ने बताया, 'मैंने बीसीसीआई को एशेज की तरह वार्षिक गांधी-जिन्ना ट्रॉफी खेलने का प्रस्ताव दिया। भारत और पाकिस्तान इस श्रृंखला के लिए एक-दूसरे का दौरा कर सकते हैं। मैंने बीसीसीआई को सुझाव दिया कि हमें जिन्ना-गांधी ट्रॉफी आयोजित करनी चाहिए।' 

दूसरी ओर बीसीसीआई ने बार-बार कहा है कि पाकिस्तान का दौरा भारत सरकार की मंजूरी पर निर्भर है। बाबर आजम एंड कंपनी इस समय भारत में हैं क्योंकि वे वनडे विश्व कप में हिस्सा लेने के लिए तैयार हैं। दोनों पारंपरिक प्रतिद्वंद्वी 14 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आमने-सामने होंगे।