Sports

इस्लामाबाद (पाकिस्तान) : पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने बुधवार को भारत में 5 अक्टूबर से होने वाले आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 से पहले अपने प्रचार अभियान का पूरा संस्करण पेश किया जिसमें नया वीडियो दिखाया गया है। देश के 1992 विश्व कप विजेता कप्तान इमरान खान को वीडियो में दिखाया नहीं गया था। अभियान वीडियो पहले 14 अगस्त को अपलोड किया गया था जिस दिन देश का स्वतंत्रता दिवस भी था। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान की अनुपस्थिति की पाकिस्तानी प्रशंसकों और पूर्व क्रिकेटरों ने आलोचना की जिन्होंने पीसीबी पर राजनीति के कारण पाकिस्तानी क्रिकेट में पूर्व कप्तान के योगदान की उपेक्षा करने का आरोप लगाया। 

इस पर अब पीसीबी ने नया वीडियो पोस्ट किया है और इमरान खान को दिखाया है। नया वीडियो पोस्ट करते हुए पीसीबी ने स्पष्ट किया कि अभियान वीडियो पहले 14 अगस्त को अपलोड किया गया था। इसकी लंबाई के कारण संक्षिप्त किया गया था और कुछ महत्वपूर्ण क्लिप गायब थे। पीसीबी ने एक ट्वीट में कहा, 'पीसीबी ने सीडब्ल्यूसी 2023 के लिए एक प्रचार अभियान का वीडियो 14 अगस्त 2023 को अपलोड किया गया था। इसकी लंबाई के कारण वीडियो संक्षिप्त किया गया था और कुछ महत्वपूर्ण क्लिप गायब थे। इसे वीडियो के पूर्ण संस्करण में इसे ठीक कर दिया गया है।' 

पाकिस्तान के महान तेज गेंदबाज वसीम अकरम ने बुधवार को अपने हाल ही में पोस्ट किए गए वीडियो में देश के क्रिकेट इतिहास में पूर्व कप्तान इमरान खान के योगदान को नजरअंदाज करने के लिए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) की आलोचना की थी। श्रीलंका पहुंचने के बाद पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर पीसीबी से वीडियो हटाने और "क्रिकेट के दिग्गज" और देश के पूर्व प्रधान मंत्री से माफी मांगने को कहा। 

पूर्व पाकिस्तानी तेज गेंदबाज ने लिखा, 'श्रीलंका पहुंचने से पहले लंबी उड़ानों और घंटों के पारगमन के बाद, मुझे अपने जीवन का सबसे बड़ा झटका तब लगा जब मैंने पाकिस्तान क्रिकेट के इतिहास पर महान इमरान खान को छोड़कर पीसीबी की छोटी क्लिप देखी... राजनीतिक मतभेद अलग हैं लेकिन इमरान खान एक विश्व क्रिकेट के प्रतीक हैं और अपने समय में पाकिस्तान को एक मजबूत इकाई के रूप में विकसित किया और हमें एक रास्ता दिया... पीसीबी को वीडियो हटा देना चाहिए और माफी मांगनी चाहिए।' 

इमरान खान ने पाकिस्तान के लिए 88 टेस्ट मैच खेले हैं जहां उन्होंने छह शतक और 18 अर्द्धशतक के साथ 3,807 रन बनाए और 362 विकेट लिए। उन्होंने 175 एकदिवसीय मैचों में भी भाग लिया और एक शतक तथा 19 अर्द्धशतक के साथ 3,709 रन बनाए और 26.61 की औसत के साथ 182 विकेट लिए। उन्हें क्रिकेट इतिहास के सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में से एक माना जाता है। इमरान ने 48 टेस्ट मैचों में टीम की कप्तानी की, जिसमें 14 जीत, 8 हार और 26 ड्रॉ शामिल थे। एक कप्तान के रूप में 139 एकदिवसीय मैचों में उन्होंने 77 जीते, 57 हारे और एक टाई खेला। उन्होंने 1992 क्रिकेट विश्व कप में पाकिस्तान को जीत भी दिलाई है।