Sports

लाहौर : पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने मंगलवार को सर्वसम्मति से अनुभवी प्रशासक सैयद मोहसिन रजा नकवी को तीन साल के कार्यकाल के लिए अपना अध्यक्ष (चेयरमैन) नियुक्त किया। अध्यक्ष का चुनाव लाहौर में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में ‘बोर्ड ऑफ गवर्नर्स (बीओजी)' की एक विशेष बैठक में हुआ। 

पीसीबी की वेबसाइट से नकवी ने कहा, ‘पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड का सर्वसम्मति से अध्यक्ष चुने जाने पर मैं बेहद सम्मानित और आभारी महसूस कर रहा हूं।' उन्होंने कहा, ‘मुझ पर दिखाए गए भरोसे और आत्मविश्वास के लिए मैं आभारी हूं। मैं देश में खेल के स्तर को सुधारने और पाकिस्तान में क्रिकेट प्रशासन में पेशेवरपन लाने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हूं।' 

पाकिस्तान के मीडिया दिग्गज 45 वर्षीय नकवी पीसीबी के 37वें पूर्णकालिक अध्यक्ष हैं। वह पंजाब राज्य के कार्यवाहक मुख्यमंत्री के रूप में कार्यरत हैं। इससे पहले पूर्व खिलाड़ी रमीज राजा पीसीबी के पिछले पूर्णकालिक अध्यक्ष थे। रमीज को ‘राजनीतिक हस्तक्षेप' के कारण एक साल के कार्यकाल के बाद दिसंबर 2022 में बर्खास्त कर दिया गया था। इसके बाद नजम सेठी और जका अशरफ ने अंतरिम अध्यक्ष के रूप में पद संभाला। 

पाकिस्तान की टीम इस समय अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रही है। ऐसे में नकवी के सामने कई चुनौतियां हैं। भारत में हुए विश्व कप में खराब प्रदर्शन के बाद बाबर आजम ने कप्तानी छोड़ दी थी। टीम को इसके बाद शान मसूद की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में 0-3 जबकि शाहीन शाह अफरीदी की कप्तानी में न्यूजीलैंड में टी20 श्रृंखला में 1-4 से हार का सामना करना पड़ा था।