Sports

चेटौरॉक्स (फ्रांस) : मनु भाकर ने धैर्य का परिचय दिया जबकि सरबजोत सिंह ने आदर्श खिलाड़ी की भूमिका निभाई जिससे इस जोड़ी ने मंगलवार को यहां ओलंपिक में इतिहास रचते हुए दक्षिण कोरिया को हराकर 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा का कांस्य पदक जीता। भारतीय जोड़ी ने कोरियाई टीम को 16-10 से हराकर देश को इस चतुष्कोणीय शोपीस में दूसरा पदक दिलाया। आइए जानते हैं कौन हैं सरबजोत सिंह - 

PunjabKesari

कौन हैं सरबजोत सिंह 

सरबजोत सिंह का जन्म 30 सितम्बर 2001 को हुआ था। सरबजोत हरियाणा के बरारा ब्लॉक के अंबाला के धीन गांव से हैं। वह किसान जतिंदर सिंह और गृहिणी हरदीप कौर के बेटे हैं। उन्होंने चंडीगढ़ के सेक्टर 10 स्थित डीएवी कॉलेज से पढ़ाई की है। वह सेंट्रल फीनिक्स क्लब में अंबाला कैंट स्थित एआर शूटिंग अकादमी के कोच अभिषेक राणा के अधीन प्रशिक्षण लेते हैं। 

2019 में गोल्ड से करियर की शुरुआत 

सरबजोत के होनहार करियर की शुरुआत 2019 जूनियर विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक के साथ हुई थी। उन्होंने हांग्जो में 2022 एशियाई खेलों में टीम स्वर्ण और 2023 एशियाई चैंपियनशिप में व्यक्तिगत कांस्य पदक जीतकर प्रभावित करना जारी रखा। अब उन्होंने 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में मनु भाकर के कांस्य जीता।

ये भी पढ़ें : Paris Olympics : मनु भाकर ने रचा इतिहास, एक ओलंपिक में दो मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनी