Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : श्रीलंका ने कुसल मेंडिस के 87 गेंदों में 91 तो चरिथ असलांका की जुझारू पारी की बदौलत एशिया कप 2023 के सुपर 4 के अहम मुकाबले में पाकिस्तान को हराकर फाइनल में जगह बना ली। पाकिस्तान को फाइनल में जगह बनाने के लिए यह मैच जीतना जरूरी थी। बारिश से प्रभावित मुकाबले में पाकिस्तान ने श्रीलंका के आगे 42 ओवर में 252 रन का टारगेट रखा था। श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने जोरदार प्रदर्शन कर अपनी टीम को जीत दिला दी और पाकिस्तान को एशिया कप से बाहर कर दिया। 

 

इससे पहले बारिश के कारण मैच की शुरुआत में ही विलंब हुआ जिसके कारण इसे 45 ओवर का कर दिया गया। मैच के बीच में दोबारा बारिश आई जिससे के कारण मैच में ओवरों की संख्या फिर घटाकर 42 कर दी गई। श्रीलंका को डकवर्थ-लुईस पद्धति के तहत 252 रन का लक्ष्य मिला। रिजवान ने 73 गेंद में छह चौकों और दो छक्कों से नाबाद 86 की पारी खेलने के अलावा इफ्तिखार अहमद (47 रन, 40 गेंद, चार चौके, दो छक्के) के साथ छठे विकेट के लिए 108 रन जोड़कर पाकिस्तान को मजबूत स्कोर तक पहुंचाया। इन दोनों की साझेदारी से पाकिस्तान अंतिम 10 ओवर में 102 रन जोड़ने में सफल रहा। शफीक ने भी शीर्ष क्रम में 69 गेंद में तीन चौकों और दो छक्कों से 52 रन बनाए।

 

श्रीलंका की तरफ से मथीसा पथिराना सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 65 रन देकर तीन विकेट चटकाए। प्रमोद मदुसान ने 58 रन पर दो विकेट हासिल किए। टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने वाले पाकिस्तान ने पांचवें ओवर में ही फखर जमां (04) का विकेट गंवा दिया जिन्हें मदुसान ने बोल्ड किया। शफीक और कप्तान बाबर आजम (29) ने दूसरे विकेट के लिए 64 रन जोड़कर पारी को संभाला। दोनों ने 10 ओवर में टीम का स्कोर एक विकेट पर 40 रन तक पहुंचाया।

 

शफीक ने दुनिथ वेलालागे पर पारी का पहला छक्का जड़ा और फिर मथीसा पथिराना पर चौके के साथ 12वें ओवर में टीम के रनों का अर्धशतक पूरा किया। बाबर ने श्रीलंका के कप्तान दासुन शनाका और पथिराना पर चौके मारे लेकिन भारत के खिलाफ पिछले मैच में पांच विकेट चटकाने वाले वेलालागे ने उन्हें विकेटकीपर कुसाल मेंडिस के हाथों स्टंप करा दिया।

 

शफीक ने धनंजय डिसिल्वा पर छक्का और एक रन के साथ 65 गेंद में करियर का पहला अर्धशतक पूरा किया। वह हालांकि अगले ओवर में पथिराना की गेंद को हवा में लहराकर डीप स्क्वायर लेग पर मुदसान को कैच दे बैठे। उन्होंने अपनी पारी में 69 गेंद का सामना करते हुए तीन चौके और दो छक्के मारे। पथिराना ने अगले ओवर में मोहम्मद हारिस (03) को कैच लपककर 24वें ओवर में पाकिस्तान का स्कोर चार विकेट पर 108 रन किया।

 

ऑफ स्पिनर महीश तीक्षणा ने मोहम्मद नवाज (12) को बोल्ड करके पाकिस्तान को पांचवां झटका दिया। नवाज के 28वें ओवर में आउट होते ही बारिश आ गई और खेल दोबारा शुरू होने पर मैच को 42 ओवर का कर दिया गया। इफ्तिखार अहमद ने वेलालागे पर चौके के साथ 32वें ओवर में टीम का स्कोर 150 रन के पार पहुंचाया। मोहम्मद रिजवान और इफ्तिखार दोनों ने अगले ओवर में मदुसान पर छक्के जड़े। रिजवान ने अगले ओवर में वेलालागे पर छक्के और चौके के साथ 48 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। रिजवान और इफ्तिखार ने अंतिम ओवरों में तेजतर्रार बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान को मजबूत स्कोर तक पहुंचाया।

 


जवाब में खेलने उतरी श्रीलंका ने पाथुम निसांका के 29 तो कुसल परेरा के 17 रनों की बदौलत सधी हुई शुरूआत की। लेकिन कुसल मेंडिस ने समरविक्रमा के साथ मिलकर टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। समरविक्रमा ने 51 गेंदों पर 4 चौकों की मदद से 48 रन बनाए। इसके बाद असलांका ने आकर मेंडिस का भरपूर साथ दिया। इसी बीच मेंडिस 87 गेंदों में 8 चौके और एक छक्के की मदद से 91 रन बनाए। श्रीलंकाई पुछल्ले बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाए लेकिन असलांका ने एक छोर संभाले रखा। आखिरी ओवर में श्रीलंका को जीत के लिए 8 रन चाहिए थे तब असलांका ने अपना जादू चलाया और टीम को जीत दिला दी।
 

 

प्लेइंग 11 

पाकिस्तान : फखर जमान, अब्दुल्ला शफीक, बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), मोहम्मद हारिस, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, शाहीन अफरीदी, मोहम्मद वसीम जूनियर, जमान खान

श्रीलंका : पथुम निसांका, कुसल परेरा, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), सदीरा समरविक्रमा, चैरिथ असलांका, धनंजय डी सिल्वा, दासुन शनाका (कप्तान), डुनिथ वेलालेज, महीश थीक्षाना, प्रमोद मदुशन, मथीशा पथिराना