Sports

नई दिल्लीः पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने आज ही के दिन यानि की 10 दिसंबर को सुनील गावस्कर का एक वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ा था। सचिन ने श्रीलंका के खिलाफ फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में अपना 35वां शतक पूरा किया था। इसी के साथ उन्होंने दिग्गज भारतीय बल्लेबाज गावस्कर के 34 शतकों का रिकाॅर्ड तोड़ा दिया।

कभी तेज गेंदबाज बनने की चाह रखने वाले तेंदुलकर के नाम 200 टेस्ट मैचों में 51 शतक हैं। वहींं वनडे की बात करें तो उन्होंने 49 शतक लगाए। सचिन अपने शुरूआती करियर में एमआरएफ पेस अकेडमी तेज गेंदबाज बनने के लिए गए थे। वहां मौजूद महान ऑस्ट्रेलियन तेज गेंदबाज डेनिस लिली ने उन्हें अपनी बैटिंग पर फोकस करने की सलाह दी थी। सचिन ने जब अपने 24 साल के इंटरनेशल क्रिकेट करियर को खत्म किया तो उनके नाम सबसे अधिक इंटरनेशल रन थे। सभी फॉर्मेट्स को मिलाकर उनके नाम 34, 337 रन हैं। टेस्ट में 15, 921 और 463 वनडे में 18,426 रन हैं, इसके अलावा एक टी20 मैच में उनके नाम 10 रन हैं। सचिन ने अपने करियर का आखिरी मैच अपने होम ग्राउंड मुंबई के वानखेडे में नवंबर 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था।
sachin tendulkar image

सचिन के नाम हैं अटूट रिकाॅर्ड-
- अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक लगाने वाले सचिन एकमात्र बल्लेबाज हैं। इसमें टेस्ट में 51 और वनडे में 49 शतक शामिल हैं।
-वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वर्तमान समय में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। उनके नाम टेस्ट मैच और वन डे मैचों में सर्वाधिक रन हैं।
- वन डे में दोहरा शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज।
- अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 30,000 से अधिक रनों को पूरा करने वाला एकमात्र खिलाड़ी।
-463 वनडे मैचों में सबसे ज्यादा 62 बार मैन ऑफ द मैच के खिताब अपने नाम किए हैं।
-वनडे में सबसे ज्यादा शतक(49) ओर सबसे ज्यादा अर्धशतक(96) सचिन के नाम हैं।










 

.
.
.
.
.