Sports

लुसाने : पाकिस्तान हॉकी महासंघ और देश के खेल बोर्ड के बीच अंतर्कलह के कारण अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ ने पुरूष हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर की मेजबानी पाकिस्तान से छीनकर ओमान को दे दी। अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ ने घोषणा की कि टूर्नामेंट अगले साल 15 से 21 जनवरी के बीच मस्कट में होगा। 

तीन अन्य एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर चीन (महिला क्वालीफायर 15 से 24 जनवरी 2024) और स्पेन (महिला और पुरूष 13 से 21 जनवरी) में होंगे। एफआईएच ने एक बयान में कहा, ‘पाकिस्तान हॉकी महासंघ प्रशासन के ताजा हालात को देखते हुए एफआईएच ने पुरूष ओलंपिक हॉकी क्वालीफायर की मेजबानी पाकिस्तान से वापस लेने का फैसला किया था। अब यह टूर्नामेंट ओमान में खेला जाएगा।' 

ओलंपिक क्वालीफायर से छह महिला और छह पुरूष टीमें पेरिस ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करेंगी। आस्ट्रेलिया और नीदरलेंड की टीमें ओशियाना कप और यूरो हॉकी चैम्पियनशिप जीतकर पहले ही पेरिस ओलंपिक में जगह बना चुकी हैं। चीन में खेले जा रहे एशियाई खेलों, पैन अमेरिकी खेलों और अफ्रीकी हॉकी रोड टू पेरिस टूर्नामेंट से स्वत: क्वालीफाई करने वाली बाकी टीमों का निर्धारण होगा। पेरिस ओलंपिक में हॉकी स्पर्धा 27 जुलाई से नौ अगस्त तक चलेगी।