Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी स्टेडियम इस साल के अंत में एकदिवसीय विश्व कप में 15 अक्टूबर को ब्लॉकबस्टर भारत बनाम पाकिस्तान मुकाबले की मेजबानी करने के लिए तैयार है। इंग्लैंड और न्यूजीलैंड जिन टीमों ने 2019 में रोमांचक टाई फाइनल में भाग लिया था, वे 5 अक्टूबर को टूर्नामेंट-ओपनिंग में भिड़ेंगे जबकि भारत तीन दिन बाद चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगा। बीसीसीआई द्वारा तैयार किए गए 2023 एकदिवसीय विश्व कप के शुरुआती ड्राफ्ट शेड्यूल में ये कुछ प्रमुख प्रतियोगिताएं हैं। 

बीसीसीआई ने ड्राफ्ट शेड्यूल को आईसीसी के साथ साझा किया जिसने अगले सप्ताह की शुरुआत में अंतिम शेड्यूल जारी होने से पहले इसे भाग लेने वाले देशों को फीडबैक के लिए भेजा। ड्राफ्ट शेड्यूल में सेमीफाइनल के लिए स्थानों का उल्लेख नहीं है, जो 15 और 16 नवंबर को खेले जाने की संभावना है। फाइनल 19 नवंबर को अहमदाबाद में होगा, जहां शुरुआती मैच की मेजबानी भी है। 

एक रिपोर्ट में ड्राफ्ट संस्करण में भारत को 9 स्थानों पर अपने लीग मैच खेलने हैं जो इस प्रकार हैं :

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, 8 अक्टूबर, चेन्नई
भारत बनाम अफगानिस्तान, 11 अक्टूबर, दिल्ली
भारत बनाम पाक, 15 अक्टूबर, अहमदाबाद
भारत बनाम बांग्लादेश, 19 अक्टूबर, पुणे
भारत बनाम न्यूजीलैंड, 22 अक्टूबर, धर्मशाला
भारत बनाम इंग्लैंड, 29 अक्टूबर, लखनऊ
भारत बनाम क्वालीफायर, 2 नवंबर, मुंबई
भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका, 5 नवंबर, कोलकाता
भारत बनाम क्वालीफायर, 11 नवंबर, बेंगलुरु

लीग चरण के दौरान पाकिस्तान को पांच स्थानों पर खेलना है। अहमदाबाद में भारत के मैच के अलावा पाकिस्तान को 6 और 12 अक्टूबर को क्वालीफायर से आगे बढ़ने वाली दो टीमों से हैदराबाद और फिर ऑस्ट्रेलिया को बेंगलुरु (20 अक्टूबर), अफगानिस्तान (23 अक्टूबर) और दक्षिण अफ्रीका (27 अक्टूबर) के मैच चेन्नई में होंगे। बांग्लादेश का कोलकाता में (31 अक्टूबर), न्यूजीलैंड का बेंगलुरु में (5 नवंबर, दिन का मैच) और इंग्लैंड का कोलकाता में (12 नवंबर)  प्रस्तावित कार्यक्रम में लीग चरण का अंतिम मैच है। 

अन्य बड़े मैचों में 29 अक्टूबर को धर्मशाला में ऑस्ट्रेलिया बनाम न्यूजीलैंड, 4 नवंबर को अहमदाबाद में ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड और एक नवंबर को पुणे में न्यूजीलैंड बनाम दक्षिण अफ्रीका मैच हैं। लगभग चार महीने में शुरू होने वाले विश्व कप के साथ फिक्स्चर की घोषणा से पहले एक अभूतपूर्व देरी हुई है। टूर्नामेंट के पिछले दो संस्करणों - 2015 और 2019 - में कार्यक्रम को एक साल से अधिक समय पहले ही अंतिम रूप दे दिया गया था। 

27 मई को बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने कहा था कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के दौरान शेड्यूल खत्म हो जाएगा। हालांकि उन्होंने देरी के पीछे का कारण नहीं बताया। डब्ल्यूटीसी फाइनल के पहले दिन आईसीसी के सीईओ ज्योफ एलार्डिस ने कहा कि शेड्यूल जल्द ही सामने होगा लेकिन तारीख नहीं बताई।