Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : सप्ताह भर का सस्पेंस सोमवार 13 मार्च को समाप्त हो गया। भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के अपने अंतिम टेस्ट के अहमदाबाद में समाप्त होने से पहले ही लगातार दूसरी बार विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया। श्रीलंका को न्यूजीलैंड के हाथों दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में 2 विकेट से हार का सामना करना पड़ा जिससे भारत डब्ल्यूटीसी के फाइनल में पहुंच गया। 

भारत 7 से 11 जून तक लंदन के ओवल में डब्ल्यूटीसी के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा। ऑस्ट्रेलिया ने इस महीने की शुरुआत में इंदौर में भारत के खिलाफ तीसरा टेस्ट जीतकर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था। भारत को बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में 1 से अधिक टेस्ट हारने से बचने की जरूरत थी और उम्मीद थी कि न्यूजीलैंड को घर में अपनी टेस्ट सीरीज में 2-0 से हार का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

इससे पहले कि भारत अपने अहमदाबाद टेस्ट के 5वें दिन का खेल चल रहा था। लंदन फाइनल में उनकी जगह पक्की हो गई क्योंकि श्रीलंका रोमांचक अंतिम दिन की लड़ाई में न्यूजीलैंड से हार गया। श्रीलंका ने अपनी पहली पारी में ठोस बल्लेबाजी के प्रयास से 355 रन बनाए लेकिन डेरिल मिचेल के शानदार शतक की मदद से न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 18 रन की बढ़त हासिल कर ली। श्रीलंका ने शुरुआत में चार विकेट खोकर परेशानी की स्थिति में थी लेकिन सीनियर बल्लेबाज एंजेलो मैथ्यूज ने श्रीलंका को 285 रनों का कठिन लक्ष्य देने में मदद की। 

न्यूजीलैंड परेशानी की स्थिति में था जब उसने सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉनवे को दिन 4 पर जल्दी खो दिया और श्रीलंका ने भी सोमवार को टॉम लैथम के विकेट के साथ शुरुआत की। हालांकि, केन विलियमसन और डेरिल मिशेल के बीच 142 रन की साझेदारी ने पासा पलट दिया। यह मिचेल ही थे जिन्होंने न्यूजीलैंड के पक्ष में गति को बढ़ाया और केवल 86 गेंदों पर 81 रन बनाए जिसमें 4 छक्के और 3 चौके लगाए। विलियम्सन (121) आगे बढ़े और शतकीय पारी खेलते हुए टीम को 2 विकेट से रोमांचक जीत दर्ज करवाने में मदद की। 

गौर हो कि भारत ने 2021 में विराट कोहली के नेतृत्व में डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था और वे शिखर मुकाबले में न्यूजीलैंड से हार गए थे। विशेष रूप से यह 2023 में भारत के लिए दूसरा बड़ा आईसीसी टूर्नामेंट कार्यक्रम होगा क्योंकि अक्टूबर-नवंबर में वनडे विश्व कप भी है।