Sports

नई दिल्ली : पूर्व भारतीय बाएं हाथ के तेज गेंदबाज इरफान पठान का मानना ​​है कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इस महीने के अंत में होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए मेहमान टीम का मंत्र नई गेंद होगी। टीम को दोनों पारियों में बल्लेबाजी और गेंदबाजी के दौरान नई गेंद की चुनौती का सामना करना होगा। भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2 टेस्ट खेलना है। पहला टेस्ट 26-30 दिसंबर तक सेंचुरियन में तो दूसरा 3-7 जनवरी तक केप टाउन में होना है।

 

2 टेस्ट मैचों की श्रृंखला जीतने के बाद यह 2023-2025 विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप चक्र की भारत की दूसरी सीरीज है। पठान ने एक शो के दौरान कहा कि देखो, उन्हें जीत के लिए मंत्र की खोज करनी होगी और मुझे लगता है कि यह मंत्र नई गेंद में है। जब आप नई गेंद से अच्छी बल्लेबाजी और गेंदबाजी करते हैं तो आप उसपर जीत हासिल कर लेते हैं। इससे आपके लिए चीजें आसान हो जाएंगी। वैसे भी दक्षिण अफ्रीका में सबसे मुश्किल काम बल्लेबाजी करते वक्त नई गेंद का सामना करना ही है।

 

भारत ने आखिरी बार दक्षिण अफ्रीका में दिसंबर 2021-जनवरी 2022 में टेस्ट श्रृंखला खेली थी। भारत ने सेंचुरियन में पहला टेस्ट जीता था लेकिन इसके बाद दक्षिण अफ्रीका ने जोहान्सबर्ग और केप टाउन टेस्ट जीतकर सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली थी। पठान ने कहा कि मैंने पाया कि पिछली बार जब हमने वह खेला था और टेस्ट श्रृंखला जीती थी तब हम उनके खिलाफ जीते थे, जिस तरह से हमने दूसरे और तीसरे स्पैल में गेंदबाजी की थी, हम एक गेंदबाजी इकाई के रूप में थक गए थे। हमारी लंबाई थोड़ी कम थी, मुझे आज भी पिच का नक्शा याद है। पिच की गई गेंदें बिल्कुल भी चमक नहीं रही थीं।

 

भारतीय टीम की ओर से इस बार जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी (फिटनेस के अधीन), मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा और मुकेश कुमार तेज गेंदबाजी की कमान संभालेंगे। बल्लेबाजी में कप्तान रोहित शर्मा, यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल और ईशान किशन मौजूद हैं। इस पर पठान ने कहा कि मुझे लगता है कि हमें जिस मंत्र का पालन करने की ज़रूरत है वह नई गेंद है। यहीं पर फिटनेस भी आती है, अगर हम ये दो टेस्ट मैच जीतना चाहते हैं तो मैं मानता हूं कि ये वास्तव में तीन या चार टेस्ट मैच होने चाहिए थे। यह भारतीय पक्ष के लिए फायदेमंद हो सकता है क्योंकि यह दो टेस्ट मैच हैं, वे पूरी ताकत लगा सकते हैं।