Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : लॉर्ड्स में चल रहे दूसरे एशेज टेस्ट के दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया को एक बड़ा झटका लगा जब उनके प्रमुख स्पिनर नाथन लायन चाय के बाद के सत्र में ग्रैंड स्टैंड की सीमा की ओर एक गेंद का पीछा करते हुए चोटिल हो गए। तीसरे दिन मैच से पहले उन्हें बैसाखी के सहारे स्टेडियम में आते हुए देखा गया। 

अपना लगातार 100वां टेस्ट मैच खेल रहे लायन सीमा रेखा के बाहर बैठे थे और जब फिजियो उनकी जांच कर रहे थे तो वह बेहद दर्द में लग रहे थे। अब ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व डॉक्टर पीटर ब्रुकनर ने कहा कि ल्योन की पिंडली की चोट इतनी गंभीर हो सकती है कि ऑफ स्पिनर को शेष एशेज से बाहर रखा जा सकता है। इसका मतलब यह भी होगा कि विश्व टेस्ट चैंपियंस को लॉर्ड्स टेस्ट का शेष हिस्सा फ्रंटलाइन स्पिनर के बिना खेलना होगा। 

ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व डॉक्टर ने कहा, 'मुझे लगता है कि वह मूल रूप से एशेज से बाहर है। मुझे नहीं लगता कि हम उसे इस श्रृंखला में दोबारा देखेंगे। यह एक आपदा है। यह स्पष्ट रूप से उसकी विकलांगता की मात्रा को देखते हुए काफी गंभीर था। मुझे लगता है कि यह शायद काफी बड़ी चोट है।' 

नाथन लायोन आधुनिक क्रिकेट के सबसे प्रभावशाली स्पिनरों में से एक हैं। विभिन्न परिस्थितियों में विकेट लेने की उनकी क्षमता उन्हें अन्य स्पिनरों से अलग करती है। 35 वर्षीय खिलाड़ी ने दूसरे दिन 13 ओवर फेंके और जैक क्रॉली का विकेट लिया। इंग्लैंड ने दूसरे दिन 4.55 की रन रेट से रन बनाए। दूसरी ओर, लियोन ने सिर्फ 2.70 की औसत से रन दिए। 

यह स्पष्ट है कि लायन का प्रभाव ऑस्ट्रेलिया के लिए अपूरणीय है, कम से कम टेस्ट मैच के बीच में। हालांकि कप्तान पैट कमिंस को अपने पास मौजूद संसाधनों का उपयोग करना होगा और अंग्रेजी बल्लेबाजों को अच्छी चुनौती देने की कोशिश करनी होगी।