Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : बांग्लादेश के हरफनमौला खिलाड़ी नासिर हुसैन को आईसीसी भ्रष्टाचार निरोधक संहिता के उल्लंघन के आरोप स्वीकार करने के बाद क्रिकेट के सभी प्रारूपों से प्रतिबंधित कर दिया गया है। हुसैन पर सितंबर 2023 में आईसीसी द्वारा आरोप लगाया गया था, ने तीन आरोप स्वीकार कर लिए हैं और उन पर दो साल का प्रतिबंध लगाया गया है जिसमें छह महीने का निलंबन भी है। 

उनके खिलाफ आरोप 2021 अबू धाबी टी10 लीग के दौरान की घटनाओं से जुड़े हैं, जहां उन्हें खिलाड़ियों, अधिकारियों और टीम मालिकों सहित सात अन्य व्यक्तियों के साथ भ्रष्टाचार से संबंधित गतिविधियों में फंसाया गया था। इन आरोपों में 750 डॉलर से अधिक मूल्य के उपहार की प्राप्ति का खुलासा करने में विफल रहना, भ्रष्ट आचरण में शामिल होने के लिए प्राप्त दृष्टिकोण या निमंत्रण का पूरा विवरण न देना और नामित भ्रष्टाचार विरोधी अधिकारी (डीएसीओ) द्वारा की गई जांच में सहयोग करने से इनकार करना शामिल है। 

नासिर हुसैन ने सितंबर 2023 में आईसीसी द्वारा उनके खिलाफ लगाए गए आरोपों को स्वीकार कर लिया और बाद में उन्हें सभी प्रकार के क्रिकेट से प्रतिबंधित कर दिया गया। उन पर दो साल का प्रतिबंध लगाया गया है, जिसमें छह महीने निलंबित रहेंगे, जो उनकी पेशेवर क्रिकेट यात्रा में एक महत्वपूर्ण विराम है। 

अमीरात क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) की ओर से कार्य कर रही आईसीसी की भ्रष्टाचार-रोधी इकाई ने विश्वास व्यक्त किया कि उन्होंने लीग में मैचों को भ्रष्ट करने के प्रयासों को सफलतापूर्वक बाधित किया है, लेकिन इस बात का कोई सबूत नहीं है कि मैच फिक्सिंग हुई थी। बहरहाल, लगाए गए आरोप खेल के भीतर विश्वास और अखंडता के गंभीर उल्लंघन को दर्शाते हैं। 

हुसैन ने 2011 से 2018 के बीच बांग्लादेश के लिए सभी प्रारूपों में 115 मैच खेले, जिसमें 2695 रन बनाए और 39 विकेट लिए। तब से उन्होंने बड़े पैमाने पर घरेलू सर्किट में प्रदर्शन किया है। हाल ही में उन्होंने प्राइम बैंक क्रिकेट क्लब के लिए ढाका प्रीमियर डिवीजन क्रिकेट लीग में भाग लिया है। हुसैन 7 अप्रैल 2025 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट फिर से शुरू करने के लिए स्वतंत्र होंगे, बशर्ते वह मंजूरी के निलंबित हिस्से से बाकी शर्तों को पूरा करते हों।