Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज मुरली विजय ने सोमवार (30 जनवरी) को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास  की घोषणा की। इस 38 साल के क्रिकेटर ने 2008 से 2015 तक अपने 7 साल के करियर में 61 टेस्ट, 17 वनडे और 9 टी20 मैच खेले। तमिलनाडु के सलामी बल्लेबाज ने 106 आईपीएल मैच भी खेले और 121.87 के स्ट्राइक-रेट से 2 शतक और 13 अर्द्धशतक के साथ 2,619 रन बनाए। अपने आईपीएल करियर में विजय चेन्नई सुपर किंग्स, दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) और किंग्स इलेवन पंजाब (अब पंजाब किंग्स) के लिए खेले। 

मुरली विजय ने सोशल मीडिया पर जारी एक बयान में कहा, 'अपार आभार और विनम्रता, आज मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी रूपों से अपने संन्यास की घोषणा करता हूं। 2002 से 2018 तक की मेरी यात्रा मेरे जीवन का सबसे शानदार वर्ष रहा है क्योंकि यह खेल के उच्चतम स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व करने का सम्मान था। 'मैं यह घोषणा करने के लिए उत्साहित हूं कि मैं क्रिकेट की दुनिया और इसके व्यापारिक पक्ष में नए अवसरों की तलाश करूंगा, जहां मैं उस खेल में भी भाग लेना जारी रखूंगा जिसे मैं प्यार करता हूं और नए और अलग वातावरण में खुद को चुनौती देता हूं। मेरा मानना है कि एक क्रिकेटर के रूप में यह मेरी यात्रा का अगला कदम है और मैं अपने जीवन के इस नए अध्याय की प्रतीक्षा कर रहा हूं।

उन्होंने आगे कहा, 'मैं अपने सभी पूर्व साथियों और भारतीय क्रिकेट टीम को भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं देता हूं।' विजय आखिरी बार 2018 में पर्थ में ऑस्ट्रेलिया दौरे में भारत के लिए खेले थे। बाद में खराब फॉर्म के कारण उन्हें बाहर कर दिया गया और वे कभी वापस नहीं लौटे। रणजी ट्रॉफी में वह आखिरी बार 2019 में तमिलनाडु के लिए खेले थे और पिछले साल से प्रतिस्पर्धी क्रिकेट का हिस्सा नहीं हैं, जहां उन्होंने तमिलनाडु प्रीमियर लीग (टीएनपीएल) में खेला था। 

बीसीसीआई पर कटाक्ष करते हुए 38 वर्षीय ने खेल में वापसी की इच्छा व्यक्त की है और अब विदेश में अवसरों की तलाश कर रहे हैं। उन्होंने एक शो में कहा, 'मैं लगभग बीसीसीआई (मुस्कान) के साथ काम कर चुका हूं और विदेशों में अवसरों की तलाश कर रहा हूं। मैं थोड़ा प्रतिस्पर्धी क्रिकेट खेलना चाहता हूं। भारत के लिए 61 टेस्ट मैचों में 3,928 रन और 17 एकदिवसीय मैचों में 339 रन बनाने वाले विजय को भी खिलाड़ी की उम्र के प्रति मानसिकता में बदलाव की जरूरत महसूस हुई।