Sports

जालन्धर : क्रिकेट जगत में बाज के नाम से मशहूर न्यूजीलैंड के धाकड़ बल्लेबाज ब्रैंडन मैक्कुलम क्रिकेट से अब पूर्णत: संन्यास लेने जा रहे हैं। शुक्रवार को गाबा के मैदान पर मेलबोर्न स्टार्स के साथ होने वाला ट्वंटी-20 उनके करियर का आखिरी मैच होगा। संन्यास पर मैक्कुलम ने अपने एक बयान में कहा कि मैं दुनिया भर में विभिन्न प्रतियोगिताओं में 2019 में टी-20 क्रिकेट से जुड़ा रहूंगा। अब फर्क यह है कि अब मैं एक कोचिंग के तौर पर अपने कैरियर को देखूंगा। 

McCullum announces BBL retirement with coaching intentions

ट्वंटी-20 में गिणती की छह गेंदें फेंकी है मैक्कुलम ने : ब्रैंडन मैक्कुलम का गेंदबाजी पर हाथ थोड़ा कमजोर ही रहा है। उन्होंने 260 वनडे और 71 टी-20 इंटरनैशनल में कभी गेंदबाजी नहीं की। ट्वंटी-20 क्रिकेट में उन्होंने एक बार हाथ में गेंद थामी थी। तब उनकी 6 गेंदों पर 13 रन पड़ गए थे। 

देखें- मैक्कुलम का करियर

McCullum announces BBL retirement with coaching intentions
सबसे तेज टेस्ट शतक हैं उनके नाम

McCullum announces BBL retirement with coaching intentions

मैक्कुलम वर्तमान में ट्वंटी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी हैं और ट्वंटी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दो ट्वंटी-20 अंतरराष्ट्रीय शतक और 2000 रन बनाने वाले पहले और अब तक के एकमात्र खिलाड़ी हैं। इन्होंने 18 फरवरी 2014 को भारतीय टीम के खिलाफ 302 रन बनाकर एक नया कीर्तिमान रचा था। वह टेस्ट मैचों में तिहरे शतक बनाने वाले न्यूजीलैंड के पहले क्रिकेट खिलाड़ी हैं। 20 फरवरी 2016 को इन्होंने अपने आखिरी टेस्ट मैच में 54 गेंदों में सबसे तेज टेस्ट शतक बनाकर एक नया कीर्तिमान बना दिया। इसी के साथ इन्होंने विवियन रिचड्र्स और मिस्बाह-उल-हक का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया।

 

बीबीएल से जुड़कर खुश रहे मैक्कुलम
McCullum announces BBL retirement with coaching intentions

मैक्कुलम ने सबसे पहले 2011 में बीबीएल की फ्रेंचाइजी ब्रिसबेन हीट से शुरूआत की थी। 8 साल लंबे सफर पर उन्होंने कहा- मुझे हीट के लिए खेलना बहुत पसंद है। मैंने अपने साथी खिलाडिय़ों के साथ खेलते हुए अच्छा समय बिताया और उनकी कप्तानी करना सम्मान की बात है। मुझे लगता है कि बीबीएल और मजबूत होता रहेगा क्योंकि सभी लोग इस फॉर्मेट के साथ पूरी तरह कंफर्टेबल हो गए हैं।

.
.
.
.
.