Sports

लंदन : मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) की विश्व क्रिकेट समिति ने कुछ सिफारिशें हैं जिसमें कम से कम तीन मैच की टेस्ट श्रृंखला कराना और द्विपक्षीय श्रृंखला में मेहमान टीम का खर्च घरेलू टीम द्वारा वहन किया जाना शामिल है। खेल के नियमों के संरक्षक एमसीसी की विश्व क्रिकेट समिति की पिछले हफ्ते एसए20 के मौके पर केप टाउन में बैठक हुई। समिति द्वारा जारी बयान में उसने आस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच श्रृंखला का निर्णायक मैच नहीं होने पर अफसोस जताया। दिसंबर में भारत और दक्षिण अफ़्रीका के बीच भी दो मैच की कड़ी प्रतिस्पर्धा वाली श्रृंखला ड्रा रही थी।

समिति ने कहा कि आजकल खेले जा रहे रोमांचक टेस्ट क्रिकेट और खेल के पारंपरिक प्रारूप को बनाए रखने के महत्व के समर्थन में डब्ल्यूसीसी ने सिफारिश की है कि पुरुषों की टेस्ट श्रृंखला में 2028 (अगले चक्र) से अगले आईसीसी भविष्य दौरा कार्यक्रम में कम से कम तीन मैच की श्रृंखला खेली जाएं। डब्ल्यूसीसी ने आईसीसी सदस्य देशों के बीच असमानता पर भी बात की और खेल को ऐसे क्षेत्रों में ले जाने की बात की जहां यह नहीं खेला जाता। इसमें कहा गया- यह खेल भारत के प्रति कृतज्ञता का ऋणी है क्योंकि क्रिकेट के प्रति जुनून से वैश्विक खेल में धन आता है। 

इसके अनुसार- लेकिन भारत पर यह निर्भरता के बावजूद खेल को अपने वैश्विक विकास को सुनिश्चित करने के लिए नये बाजारों की पहचान करने की जरूरत है क्योंकि ऐसे समय में मौजूदा चक्र से आगे मीडिया अधिकारों की कोई गारंटी नहीं है। '' हाल में वेस्टइंडीज क्रिकेट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने दावा किया था कि उनकी टीम का यात्रा खर्च बोर्ड के बजट का एक हिस्सा है। मौजूदा स्थिति में घरेलू टीम को श्रृंखला से सभी मीडिया अधिकार से मिलने वाला राजस्व रखने का अधिकार है लेकिन डब्ल्यूसीसी चाहता है कि इसकी समीक्षा की जाए।

बयान में कहा गया कि डब्ल्यूसीसी को पता है कि खेल की वैश्विक अर्थव्यवस्था काफी असंतुलित है जो दौरा करने वाली टीम के लिए नुकसानदायक है क्योंकि उसे ही अपनी यात्रा के खर्च का वहन करना होता है जबकि श्रृंखला के पूरे राजस्व पर अधिकार मेजबान देश का होता है। इसमें कहा गया- समिति इस मॉडल पर पुनर्विचार करने का फैसला करती है जिसमें भविष्य के सभी द्विपक्षीय क्रिकेट के लिए दौरा करने वाली टीम का खर्चा घरेलू संस्थाओं द्वारा उठाने जाने का विश्लेषण किया जाना चाहिए।

समिति भविष्य दौरा कार्यक्रम चक्र में मुकाबलों का समान वितरण भी चाहती है। डब्ल्यूसीसी के अध्यक्ष श्रीलंका के कुमार संगकारा हैं जबकि अन्य सदस्यों में क्लेयर कोनोर, कुमार धर्मसेना, सौरव गांगुली, झूलन गोस्वामी, हीथर नाइट, जस्टिन लैंगर, इयोन मोर्गन, रमीज राजा, रिकी स्केरिट और ग्रीम स्मिथ शामिल हैं।