Sports

खेल डैस्क : न्यूजीलैंड के ऑलराऊंडर रचिन रवींद्र (Rachin Ravindra) ने पाकिस्तान के खिलाफ महत्वपूर्ण मुकाबले में शतक जड़कर अपनी टीम को 401 रन तक ले जाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की। रचिन भारतीय मूल के ही हैं। उनके पिता बेंगलुरु से ही न्यूजीलैंड गए थे। ऐसे में बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में शतक जमाने के बाद वह काफी खुश थे। रचिन ने पहली पारी खत्म होने के बाद कहा कि भारत में और इससे भी अधिक बेंगलुरु में अपने परिवार के सदस्यों के सामने खेलना हमेशा विशेष होता है।

 

World Cup 2023, Rachin ravindra, Sachin Tendulkar, NZ vs PAK, cricket news,  विश्व कप 2023, रचिन रवींद्र, सचिन तेंदुलकर, न्यूजीलैंड बनाम PAK, क्रिकेट समाचार


रचिन ने अपनी पारी पर बात करते हुए कहा कि यहां विकेट अच्छा था, शुरुआत में यह थोड़ा धीमा था लेकिन यह बल्लेबाजी के लिए अच्छा था। यहां ज्यादा स्पिन नहीं थी। हमें बैक-एंड में बहुत ताकत मिली, हमने बस अपनी (शैली की) क्रिकेट खेलने की कोशिश की, अच्छे क्रिकेट शॉट्स खेले। हमने आवश्यक रूप से कोई लक्ष्य दिमाग में नहीं रखा था, हम जानते थे कि हम अच्छी गति से आगे बढ़ रहे थे और संचय करते रहना चाहते थे, हम काफी भाग्यशाली थे कि 30वें ओवर तक हमारे हाथ में विकेट थे और तब से यह केवल तेजी लाने के बारे में था।

 

 

 


सचिन और राहुल से मिला नाम रचिन
रचिन का परिवार बैंगलोर से है। 90 के दशक में रचिन के पिता रवि कृष्णमूर्ति जोकि सॉफ्टवेयर इंजीनियर थे, बैंगलोर से न्यूजीलैंड चले गए थे। 18 नवंबर 1999 को वाशिंगटन में रचिन का जन्म हुआ। रचिन के पिता सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ के फैन थे। ऐसे में बेटा होने पर उन्होंने उनका नाम राहुल के र और सचिन से चिन लिया और फिर नाम रख दिया रचिन।

 

 

क्रिकेट विश्व कप 2023 के प्लेयर
545 क्विंटन डीकॉक, दक्षिण अफ्रीका
523 रचिन रवींद्र, न्यूजीलैंड
442 विराट कोहली, भारत
428 डेविड वॉर्नर, ऑस्ट्रेलिया
402 रोहित शर्मा, भारत

Sports

 


मैच की बात करें तो न्यूजीलैंड को डेवोन कॉनवे और रचिन रवींद्र ने अच्छी शुरुआत दी थी। कॉनवे 39 गेंदों पर 6 चौकों की मदद से 35 रन बनाकर आऊट हो गए। इसके बाद रचिन ने कप्तान केन विलियमसन के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। चोट से वापसी कर रहे विलियमसन शानदार टच में दिखे। उन्होंने रचिन के साथ मिलकर 180 रन की पार्टनरशिप की। विलियमसन 79 गेंदों पर 95 रन बनाकर आऊट हुए। रचिन ने 94 गेंदों पर 108 रन बनाए और विश्व कप में तीसरा शतक पूरा किया। मध्यक्रम में चैपमैन ने 39, ग्लेन फिलिप्स ने 25 गेंदों पर 41 तो सेंटनर ने 26 रन बनाकर स्कोर 401 तक पहुंचा दिया। 

 

Rachin Ravindra, Cricket world cup, cricket world cup 2023, NZ vs PAK, रचिन रवींद्र, क्रिकेट विश्व कप, क्रिकेट विश्व कप 2023, NZ बनाम PAK

 

जवाब में पाकिस्तान को फखर जमा ने तेजतर्रार शुरूआत दी। पाकिस्तान ने फखर जमां के शतक और बाबर आजम के अर्धशतक की बदौलत जब एक विकेट पर 200 रन बना लिए थे तो बारिश आ गई। डीएलएस के अनुसार पाकिस्तान 21 रन से आगे था। बारिश के कारण मैच शुरू नहीं हो पाया तो पाकिस्तान को विजेता घोषित कर दिया गया। न्यूजीलैंड की यह विश्व कप में लगातार चौथी हार है। न्यूजीलैंड ने विश्व कप में पहले चार मुकाबले जीतकर शुरूआत की थी।

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11
न्यूजीलैंड :
डेवोन कॉनवे, रचिन रवींद्र, केन विलियमसन (कप्तान), डेरिल मिशेल, टॉम लैथम (विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, मार्क चैपमैन, मिशेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट।
पाकिस्तान : अब्दुल्ला शफीक, फखर जमान, बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), इफ्तिखार अहमद, सऊद शकील, आगा सलमान, शाहीन अफरीदी, हसन अली, मोहम्मद वसीम जूनियर, हारिस रऊफ।