Sports

जालन्धर (जसमीत) : स्टार फुटबॉलर लियोनेल मैसी ने आखिरकार 36 साल बाद फीफा विश्व कप अपने देश अर्जेंटीना के नाम कर दिया। पेनल्टी शूटआऊट तक गए मुकाबले में अर्जेंटीना को फ्रांस पर 4-2 से जीत मिली। फ्रांस फीफा 2018 विश्व कप का चैम्पियन था। लेकिन फाइनल मुकाबले में मेसी का जादू चला। फुटबाल जगत में दोनों पैरों से एक-सामान ड्रिबलिंग करने के लिए मशहूर मैसी अर्जेंटीना के टॉप स्कोरर हैं। अपने फेवरेट क्लब बार्सिलोना की ओर से खेलते हुए मैसी महज 24 साल की उम्र में ही टॉप स्कोरर बन गए थे। लेकिन क्या आपको पता है कि मैसी को उनका पहला कॉन्ट्रेक्ट पेपर नैपकिन पर मिला था। आइए जानते हैं पूरी कहानी-

दरअसल, मैसी जैसे टैलेंट को बार्सिलोना क्लब के स्पोर्टिंग डायरेक्टर काल्र्स रेक्सच ने ढूंढा था। कहा जाता है कि मैसी को देखते ही काल्र्स ने उन्हें साइन करने के ठान ली। इसके लिए कोई कागज भी नहीं ढूंढ गया। एक पेपर नैपकीन पर कॉन्ट्रेक्ट लिखकर मैसी के साइन करवा लिए गए। इस तरह मैसी बार्सिलोना क्लब से जुड़ गए।

चे ग्वेरा से हैं छोटा सा कनेक्शन

Birthday Speical Lionel Messi : first contract was found on paper napkins

अर्जेंटीना के क्रांतिकारी चे ग्वेरा के साथ भी मैसी का एक छोटा सा कनेक्शन है। दरअसल जून 1987 को मैसी अर्जेंटीना के उसी रोसारियो में जन्मे थे जहां चे ग्वेरा का जन्म हुआ था। मैसी और चे के जन्म का महीना भी एक ही है।

हार्मोन की कमी से जूझते रहे हैं मैसी

Birthday Speical Lionel Messi : first contract was found on paper napkins

मैसी जब छोटा था तो उसकी सेहत अच्छी नहीं होती थी। वह बेहद दुबला पतला था। वह अन्य बच्चों की तरह ज्यादा भागदौड़ भी नहीं कर सकता था। उन्हें हॉर्मोन में कमी की समस्या थी। 11 साल तक वह अच्छा कद भी नहीं निकाल पाए थे। मैसी के मां-बाप उसका इलाज (900 डॉलर प्रति महीना) कराने में असमर्थ थे। इसके बाद बार्सिलोना ने यह खर्च उठाया।

पिता से विरासत में मिली फुटबॉल

मैसी को फुटबॉल अपने पिता से विरासत में मिला। दरअसल, मैसी के पिता जॉर्ज मूलत: इटली के थे। वह स्टील वर्कर का काम किया करते थे। खाली समय में वह छोटे बच्चों को फुटबॉल की ट्रेनिंग दिया करते थे। 

ओलिम्पिक में हैं गोल्ड मैडल

Birthday Speical Lionel Messi : first contract was found on paper napkins

बीजिंग में हुए 2008 ओलिम्प्कि गेम्स में भी मैसी गोल्ड मैडल हासिल करने में कामयाब हुए थे। दरअसल, ओलिपिम्क में अर्जेंटीना की टीम ने फुटबॉल इवेंट में गोल्ड जीता था। मैसी इस टीम का हिस्सा थे।

मैसी के पास दो-दो पासपोर्ट

मैसी के पास स्पेन और अर्जेंटीना दोनों के पासपोर्ट है। वह स्पेन के क्ल्ब की ओर से खेलते हैं लेकिन उन्होंने कभी स्पेन की नेशनल टीम से खेलने की इच्छा जाहिर नहीं की। मैसी अभी भी अर्जेंटीना की नेशनल टीम से खेलते हैं। 

एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा गोल

Birthday Speical Lionel Messi : first contract was found on paper napkins

मैसी के नाम एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा गोल करने का रिकॉर्ड भी दर्ज है। पहले यह रिकॉर्ड गार्ड मुलर के नाम था जिन्होंने 1972 के सेशन में 85 गोल किए थे। 

मैसी का डैब्यू सबसे खराब

Birthday Speical Lionel Messi : first contract was found on paper napkins

मैसी को पहला मैच हंगरी के खिलाफ खेलने को मिला था। 2005 में खेले गए इस इंटरनेशनल मैच में मैसी को सबटीट्यूट के तौर पर मैदान पर भेजा गया था लेकिन वह 47 सैकेंड में ही रैड कार्ड लेकर मैदान से बाहर आ गए।