Sports

स्पोर्ट्स डैस्क : यूके प्रतियोगिता निगरानी संस्था के अनुसार, किट सहित क्लब के कपड़ों की बिक्री में जेएस स्पोर्ट्स के साथ प्रतिस्पर्धा को प्रतिबंधित करने के लिए मिलीभगत के बाद लीसेस्टर सिटी एफसी पर £880,000 यानी कि 9 करोड़ 20 लाख तक का जुर्माना लगाया गया है।  प्रतिस्पर्धा और बाजार प्राधिकरण (सीएमए) ने कहा कि लीसेस्टर सिटी और जेडी दोनों ने स्वीकार किया है कि उन्होंने प्रतिस्पर्धा कानून तोड़ा है।

कंपनियों के बीच एक समझौता हुआ जिसमें जेडी ने 2018-19 सीजन के लिए लीसेस्टर किट नहीं बेचने पर सहमति व्यक्त की और फिर कहा कि वह अगले दो सीजन के लिए लीसेस्टर सिटी-ब्रांडेड कपड़ों के सभी ऑर्डर पर डिलीवरी शुल्क लागू करेगी ताकि क्लब की लागत कम न हो। उस अवधि के दौरान जेडी 70 पाैंड से अधिक के सभी ऑर्डर के लिए मुफ्त ऑनलाइन डिलीवरी की पेशकश कर रहा था।

सीएमए द्वारा जेडी पर जुर्माना नहीं लगाया गया क्योंकि उसने अवैध आचरण की सूचना दी थी और अपनी भागीदारी स्वीकार की थी। सीएमए में प्रवर्तन के कार्यकारी निदेशक माइकल ग्रेनफेल ने कहा, “उपभोक्ताओं की सर्वोत्तम सौदों के लिए खरीदारी करने की क्षमता के लिए खुदरा विक्रेताओं के बीच मजबूत और अबाधित प्रतिस्पर्धा आवश्यक है। फुटबॉल प्रशंसक अपनी टीमों के प्रति अपनी वफादारी के लिए जाने जाते हैं। इस मामले में हमने अस्थायी रूप से पाया है कि लीसेस्टर सिटी एफसी और जेडी स्पोर्ट्स ने बाजारों को साझा करने और कीमतें तय करने के लिए मिलीभगत की, जिसके परिणामस्वरूप प्रशंसकों को अधिक भुगतान करना पड़ा। दोनों पक्षों ने अब अपनी संलिप्तता स्वीकार कर ली है, जिससे हमें जांच को तेजी से निष्कर्ष तक पहुंचाने में मदद मिली है।''

उन्होंने कहा, "लीसेस्टर सिटी एफसी और उसकी मूल कंपनियां जिस जुर्माने का भुगतान करने पर सहमत हुई हैं, वह उन्हें और अन्य व्यवसायों को एक स्पष्ट संदेश भेजता है कि प्रतिस्पर्धा-विरोधी मिलीभगत बर्दाश्त नहीं की जाएगी।"

जेडी ने कहा कि वह जुर्माने के संबंध में उदारता के लिए आवेदन करने में सक्षम था क्योंकि उसने जनवरी 2021 में इस सौदे को सीएमए के ध्यान में लाया था और इस पूरी जांच में सीएमए के साथ पूरा सहयोग किया था। इसमें कहा गया है कि जेडी का कोई भी वर्तमान या पूर्व निदेशक या वरिष्ठ प्रबंधन "अपमानजनक आचरण" में शामिल नहीं था। कंपनी ने एक बयान में कहा, "जेडी ने अपने प्रतिस्पर्धा अनुपालन कार्यक्रम को मजबूत करने के लिए कई कदम उठाए हैं और बोर्ड यह सुनिश्चित करने के लिए आंतरिक और बाहरी आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है कि यह उसके दैनिक परिचालन में शामिल है।"

सीएमए का फैसला 2018 और 2019 में कुछ रेंजर्स एफसी किट की कीमतें तय करके प्रतिस्पर्धा कानून तोड़ने के लिए जेडी पर लगभग £1.5 मिलियन का जुर्माना लगाने के ठीक नौ महीने बाद आया है। साथी स्पोर्ट्स रिटेलर एलीट स्पोर्ट्स और रेंजर्स पर भी सौदे के संबंध में जुर्माना लगाया गया था।

पिछले साल फरवरी में, एक विलय सौदे से जुड़ी यूके प्रतिस्पर्धा निगरानी संस्था द्वारा जांच के दौरान व्यावसायिक रूप से संवेदनशील जानकारी साझा करने के लिए वॉचडॉग द्वारा जेडी और उसके साथी रिटेलर फ़ुटासिलम पर जुर्माना लगाया गया था। सीएमए की एक जांच में उन पर फोन रिकॉर्ड हटाने का आरोप लगाया गया और पाया गया कि उनके अध्यक्षों ने कई गुप्त बैठकें कीं, जिनमें ग्रेटर मैनचेस्टर में बरी के पास एक कार पार्क में वीडियो में कैद हुई बैठक भी शामिल है।

जेडी के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी पीटर काउगिल ने पिछले साल मई में पद छोड़ दिया था और समूह ने एक अलग अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी को नियुक्त करते हुए उनकी भूमिका को विभाजित कर दिया है। समूह ने अपनी शासन प्रक्रियाओं और नीतियों की समीक्षा भी पूरी कर ली है।