Sports

स्पोर्ट्स डैस्क : सूर्यकुमार यादव के बिना एक भारतीय सफेद गेंद वाली टीम की कल्पना करना आजकल मुश्किल है। वह पिछले 14-15 महीनों में भारत और दुनिया के लिए सर्वश्रेष्ठ T20I बल्लेबाज रहे हैं। वह पहले ही तीन T20I शतक लगा चुके हैं। उनका T20I औसत 46 और स्ट्राइक रेट 180 का है। यह देखते हुए कि उसने ज्यादातर नंबर 4 पर बल्लेबाजी करते हुए वह सब किया है, जो उसे प्रारूप में सर्वकालिक महान बनाता है। लेकिन T20I यहाँ कीवर्ड है। T20Is में SKY जितना चुनौतीपूर्ण रहा है, वह ODI में उतना नहीं रहा है। इस कारण मंगलवार को श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे में सूर्या के ऊपर श्रेयस अय्यर को लेने का फैसला था।

लाइव टीवी पर मांगी माफी

सूर्या ने जो 16 वनडे मैच खेले हैं, उनमें उन्होंने केवल दो पचास से अधिक स्कोर, 32 का औसत और 100 से थोड़ा ऊपर का स्ट्राइक रेट ही बनाया है। चयनकर्ताओं के पूर्व भारतीय अध्यक्ष कृष्णमाचारी श्रीकांत, हालांकि, भारतीय टीम प्रबंधन के फैसले से सहमत नहीं थे। प्लेइंग इलेवन में सूर्यकुमार का नाम न देखकर वे इतने निराश हुए कि उन्होंने लाइव टीवी पर दाएं हाथ के बल्लेबाज से माफी मांगने का फैसला किया। ऐसा नहीं है कि स्काई (सूर्यकुमार) को बाहर करने में उनकी कोई भूमिका थी, लेकिन भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज ने कहा कि उन्हें बहुत बुरा लगा।

PunjabKesari

1983 के विश्व कप विजेता क्रिकेटर ने स्टार स्पोर्ट्स पर कहा, ''सूर्या... मुझे बहुत खेद है, मेरे दोस्त, मुझे तुम्हारे लिए बुरा लग रहा है। टीम में नहीं हैं सूर्यकुमार यादव? आप शीर्ष पांच को देखते हैं और पूछते हैं कि वहां कौन से खिलाड़ी प्रभाव डालते हैं? कौन लोग हैं जो खेल को विपक्ष से दूर ले जा सकते हैं?" श्रीकांत ऑलराउंडर वाशिंगटन सुंदर को भी प्लेइंग इलेवन में नहीं देखकर हैरान थे। उन्होंने कहा, "मुझे नहीं पता कि वाशिंगटन सुंदर क्यों नहीं खेल रहे हैं। मैंने तीन स्पिनर, हार्दिक पांड्या के साथ दो तेज गेंदबाजों को एक अन्य विकल्प के रूप में चुना होगा। इसलिए मैं कहता रहता हूं कि हमें और अधिक बल्लेबाजी ऑलराउंडर विकसित करने की जरूरत है, यही वह जगह है जहां भारत गायब हैं।"

मांजरेकर ईशान को लेकर हुए हैरान

भारत के पूर्व क्रिकेटर संजय मांजरेकर, जो उसी पैनल का हिस्सा थे, सूर्या के बाहर होने से उतने निराश नहीं थे, जितने कि ईशान किशन के बाहर होने पर थे जिन्होंने वनडे इतिहास में सबसे तेज दोहरा शतक बनाने का विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया था। मांजरेकर ने कहा, "मैं सूर्या को नहीं जाने के उनके तर्क को समझ सकता हूं क्योंकि हमने जो भी शानदार पारियां देखी हैं, वे सभी टी20 में आई हैं। शुभमन गिल को लंबे माैके मिल रहे हैं, लेकिन किशन को एक ही माैका क्यों दें? उन्होंने दोहरा शतक बनाया। वह करेंगे। बाएं और दाएं हाथ का संयोजन लाओ। जब भारत कुलदीप यादव को नहीं चुनता है तो मैं हमेशा निराश होता हूं। 50 ओवर के क्रिकेट में, मैं हमेशा उसके साथ रहूंगा। आपने बांग्लादेश टेस्ट में उसका प्रभाव देखा है।"