Sports

टोक्यो : टोक्यो ओलंपिक में पहले दिन के पदक को छोड़कर भारतीय खिलाड़ियों का निराशाजनक प्रदर्शन जारी रहा और सोमवार को निशानेबाजी, तीरंदाजी, महिला हॉकी, बैडमिंटन, मुक्केबाजी में पराजय ही मिली जबकि टेबल टेनिस में पिछले मैच में उम्मीदें जगाने वाली मनिका बत्रा भी हारकर बाहर हो गई। 

टेबल टेनिस

Sports

अपना चौथा ओलंपिक खेल रहे टेबल टेनिस खिलाड़ी अचंता शरत कमल ने पुरुष एकल के तीसरे दौर में प्रवेश किया और भारत की उम्मीदें अब उन्हीं पर टिकी है चूंकि महिला एकल में मनिका और सुतिर्था मुखर्जी सीधे गेम में हारकर बाहर हो गई। शरत कमल ने 49 मिनट तक चले मैच में पुर्तगाल के 20वीं वरीयता प्राप्त टियागो अपोलोनिया पर 4-2 (2-11, 11-8, 11-5, 9-11, 11-6, 11-9) से जीत दर्ज की। 

-मनिका ने इससे पहले अपने से अधिक रैंकिंग की खिलाड़ियों को हराया था लेकिन तीसरे दौर में आस्ट्रिया की विश्व में 16वें नंबर की सोफिया पोलकानोवा के नियंत्रित और दमदार खेल का उनके पास कोई जवाब नहीं था। उन्होंने केवल 22 मिनट में 0-4 (8-11, 2-11, 5-11, 7-11) से यह मैच गंवाया। महिला एकल के दूसरे दौर में सुतिर्था पुर्तगाल की फू यू से एकतरफा मुकाबले में 0-4 (3-11, 3-11, 5-11, 5-11) से हार गई। यह मैच केवल 20 मिनट तक चला।

महिला हॉकी

Sports

महिला हॉकी टीम को लगातार दूसरे मैच में पराजय मिली जब जर्मनी ने उसे 2.0 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश की उसकी उम्मीदें को करारा झटका दिया। पहले मैच में भारत को नीदरलैंड ने हराया था। अब भारत को बाकी तीन मैचों में ब्रिटेन, आयरलैंड और दक्षिण अफ्रीका से खेलना है। निशानेबाजी में भारतीयों की झोली फिर खाली रही जब अंगद वीर सिंह बाजवा पुरुष स्कीट स्पर्धा में 18वें जबकि मैराज अहमद खान 25वें स्थान पर रहे। अंगद ने पांच सीरिज में संभावित 125 में से 120 अंक बनाए जबकि मैराज केवल 117 अंक ही बना पाए।

स्कीट

स्कीट में चोटी के छह निशानेबाज फाइनल्स के लिए क्वालीफाई करते हैं। भारत की पदक उम्मीदें अब मिश्रित टीम स्पर्धा पर टिकी होंगी जिसमें दस मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम वर्ग में सौरभ चौधरी और मनु भाकर उतरेंगे जिन्होंने हाल ही के कुछ वर्षों में शानदार प्रदर्शन किया है। अभिषेक वर्मा और यशस्विनी सिंह देसवाल भी इसमें भारतीय चुनौती पेश करेंगे। दिव्यांश सिंह पंवार और इलावेनिल वालारिवन दस मीटर मिश्रित राइफल टीम स्पर्धा में उतरेंगे। इस वर्ग में दीपक कुमार और अंजुम मुद्गिल भी भारतीय चुनौती पेश करेंगे। 

तलवारबाजी

Sports

तलवारबाजी में ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला भवानी देवी ने आत्मविश्वास भरी शुरुआत करके आसानी से पहला मैच जीता लेकिन दूसरे मैच में चौथी वरीयता प्राप्त मैनन ब्रूनेट से हारकर वह बाहर हो गई। भवानी देवी को महिलाओं की व्यक्तिगत साबरे के दूसरे मैच में रियो ओलंपिक के सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली ब्रूनेट से 7-15 से हार का सामना करना पड़ा। उन्होंने इससे पहले ट्यूनीशिया की नादिया बेन अजीजी को 15-3 से हराकर दूसरे दौर में प्रवेश किया था। 

तैराकी

तैराकी में साजन प्रकाश पुरुष 200 मीटर बटरफ्लाई स्पर्धा के सेमीफाइनल में जगह बनाने में नाकाम रहे। पिछले महीने इटली में एक मिनट 56.38 सेकेंड के समय के साथ निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए ओलंपिक का ‘ए' क्वालीफाइंग स्तर हासिल करने वाले साजन एक मिनट 57.22 सेकेंड के समय के साथ 38 तैराकों के बीच 24वें स्थान पर रहे। शीर्ष 16 तैराकों ने सेमीफाइनल में जगह बनाई। साजन गुरुवार को 100 मीटर बटरफ्लाई में चुनौती पेश करेंगे।

मुक्केबाजी

Sports

मुक्केबाजी में ओलंपिक में पदार्पण करने वाले आशीष चौधरी (75 किग्रा) को चीन के एरबीके तुओहेता के खिलाफ पहले दौर के मुकाबले में लचर शुरुआत का खामियाजा भुगतना पड़ा और 0.5 से हार के साथ ही उनका सफर खत्म हो गया।

तीरंदाजी

तीरंदाजी में अतनु दास, प्रवीण जाधव और तरुणदीप राय की भारतीय पुरुष टीम क्वार्टर फाइनल में दक्षिण कोरिया की मजबूत टीम से हारकर टोक्यो ओलंपिक खेलों से बाहर हो गई। भारतीय तिकड़ी ने कजाखस्तान को 6-2 से हराकर दिन की अच्छी शुरुआत की थी लेकिन क्वार्टर फाइनल में उनका सामना नंबर एक कोरिया से था जिससे उसे 0-6 से करारी हार का सामना करना पड़ा। इससे पहले मिश्रित युगल में दीपिका कुमारी और जाधव की जोड़ी भी कोरियाई टीम से हारकर क्वार्टर फाइनल से आगे नहीं बढ़ पाई थी।

टेनिस

Sports

टेनिस में सुमित नागल पुरुष एकल के दूसरे दौर में रूस ओलंपिक समिति (आरओसी) के दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी दानिल मेदवेदेव के खिलाफ सीधे सेटों में शिकस्त के साथ टोक्यो ओलंपिक से बाहर हो गए जिससे टेनिस में भारतीय चुनौती समाप्त हो गई। 

बैडमिंटन

बैडमिंटन में सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी को पुरुष युगल के ग्रुप ए में सोमवार को यहां मार्कस फर्नाल्डी गिडियोन और केविन संजय सुकामुल्जो की इंडोनेशिया की जोड़ी के खिलाफ सीधे गेम में शिकस्त का सामना करना पड़ा। दुनिया की 10वें नंबर की सात्विक और चिराग की भारतीय जोड़ी को इंडोनेशिया की दुनिया की नंबर एक जोड़ी ने 32 मिनट में 21-13, 21-12 से शिकस्त दी। सात्विक और चिराग ग्रुप ए के अपने अंतिम मैच में बेन लेन और सीन वेंडी की ब्रिटेन की जोड़ी से भिड़ेंगे। देखें पदक तालिका -

क्रम देश गोल्ड सिल्वर ब्रॉन्ज कुल
1 अमेरिका 7 3 4 14
2 जापान 7 1 3 11
3 चीन 6 3 6 15
4 ब्रिटेन 3 2 1 6
5 द.कोरिया 3 0 4 7
6 ऑस्ट्रेलिया 2 1 3 6
7 कोसोवो 2 0 0 2
8 रूस ओलंपिक समिति 1 4 3 8
9 इटली 1 3 4 8
10 फ्रांस 1 2 2 5
30  भारत 0 1 0 1

यह पदक तालिका शाम 6 बजे तक की है। 

 

.
.
.
.
.