Sports

हैदराबाद : भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने मंगलवार को कहा कि बल्लेबाज केएल राहुल इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट श्रृंखला में विकेटकीपर के रूप में नहीं खेलेंगे। भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज गुरुवार से हैदराबाद में शुरू हो रही है और अगले चार मैच विजाग, राजकोट, रांची और धर्मशाला में खेले जाएंगे। 

भारत के मुख्य कोच ने कहा कि जहां राहुल स्टंप के पीछे उत्कृष्ट रहे हैं, वहीं टीम में दो कुशल विकेटकीपर हैं जिन्हें इस भूमिका के लिए चुना जाएगा। भारत ने राहुल के अलावा दो अन्य विकेटकीपर केएस भरत और ध्रुव जुरेल को टीम में शामिल किया है। द्रविड़ ने कहा कि यह निर्णय श्रृंखला की अवधि और मौसम की स्थिति से प्रेरित था। 

द्रविड़ ने कहा, 'राहुल श्रृंखला में विकेटकीपर के रूप में नहीं खेलेंगे। मुझे लगता है कि हम चयन से ही इसके बारे में काफी स्पष्ट थे। हमने दो अन्य लोगों को चुना था जो हमारे लिए कीपिंग कर सकते थे। राहुल ने दक्षिण अफ्रीका में हमारे लिए शानदार काम किया और वास्तव में उस श्रृंखला को ड्रा कराने में हमारी बड़ी भूमिका रही। लेकिन पांच टेस्ट मैचों और इन परिस्थितियों में खेलने को ध्यान में रखते हुए चयन हमारे पास मौजूद दो अन्य कीपरों के बीच होगा।' 

इस बीच भारत इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैचों में स्टार बल्लेबाज विराट कोहली के बिना उतरेगा जिन्होंने व्यक्तिगत कारणों से टीम से हटने का अनुरोध किया था। अनुभवी बल्लेबाज रोहित शर्मा टीम का नेतृत्व करेंगे जबकि स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह उप-कप्तान की भूमिका निभाएंगे। भारत के तेज आक्रमण में 16 सदस्यीय मजबूत टीम में अवेश खान, मोहम्मद सिराज और मुकेश कुमार भी शामिल होंगे। 

इंग्लैंड बनाम पहले दो टेस्ट के लिए भारतीय टीम :

रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, यशस्वी जयसवाल, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मो. सिराज, मुकेश कुमार, जसप्रित बुमरा (वीसी) और अवेश खान।