Sports

खेल डैस्क : भारत के महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने सुपरस्पोर्ट पार्क में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट के दूसरे दिन शानदार प्रदर्शन के लिए केएल राहुल (KL Rahul) की जमकर तारीफ की। गावस्कर ने व्यक्त किया कि वह राहुल के 8वें टेस्ट शतक को भारतीय टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में टॉप 10 शतकों में शुमार करेंगे। राहुल ने सेंचुरियन की बाउंस और स्विंग से उत्पन्न चुनौतियों का कुशलता से सामना करते हुए शतक लगाया था और भारतीय टीम को 245 रन तक पहुंचाया था। 

 

KL Rahul, Top 10 innings of Indian Test cricket, Sunil Gavaskar, SA vs IND, india vs south africa, केएल राहुल, भारतीय टेस्ट क्रिकेट की शीर्ष 10 पारियां, सुनील गावस्कर, दक्षिण अफ्रीका बनाम भारत, भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका

 


बहरहाल, केएल राहुल की पारी देखने के बाद कमेंट्री कर रहे सुनील गावस्कर ने कहा कि मैं 50 साल से क्रिकेट देख रहा हूं, मैं निश्चित रूप से कह सकता हूं कि राहुल का यह शतक भारतीय टेस्ट इतिहास में टॉप 10 में है, क्योंकि यह एक अलग तरह की पिच है। यहां, एक बल्लेबाज को कभी भी आत्मविश्वास नहीं होगा कि वह सेट है। गेंद कभी भी कुछ भी कर सकती है। इसके बावजूद ऐसी पारी खेलना, खासकर आज। वह कल 70 रन पर नाबाद थे लेकिन आज उनके साथ केवल सिराज और प्रसिद्ध कृष्णा थे। जब सिराज आउट हुए तब वह (राहुल) 95 रन पर थे। जिस शॉट से उन्होंने अपना शतक पूरा किया, उसकी जितनी भी तारीफ की जाए कम है। यह एक लेंथ बॉल थी और उन्होंने ऐसा शॉट खेला जो आप आम तौर पर टी20 में देखते होंगे। अद्भुत।

 

 

भारत ने बनाए पहली पारी में 245 रन

बहरहाल मैच की बात करें तो भारतीय टीम ने पहली पारी में केएल राहुल के शतक की बदौलत 245 रन बनाए। कप्तान रोहित शर्मा 5 तो शुभमन गिल 2 रन बनाकर आऊट हो गए। जायसवाल ने 17, कोहली ने 38 तो श्रेयस अय्यर ने 31 रन का योगदान दिया। मध्यक्रम में राहुल ने 137 गेंदों पर 14 चौके और  4 छक्कों की मदद से 101 रन बनाकर टीम को 245 रन तक पहुंचाया। जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने जोरदार शुरूआत की और डीन एल्गर के शतक की बदौलत 65 ओवरों में ही 5 विकेट खोकर स्कोर 250 पार करवा लिया।

 


दोनों टीमों की प्लेइंग 11  

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुबमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा।

दक्षिण अफ्रीका : डीन एल्गर, एडेन मार्कराम, टोनी डी ज़ोरज़ी, टेम्बा बावुमा (कप्तान), कीगन पीटरसन, डेविड बेडिंघम, काइल वेरिन (विकेटकीपर), मार्को जेन्सन, गेराल्ड कोएत्ज़ी, कैगिसो रबाडा, नंद्रे बर्गर।