Sports

श्रीनगर : पहली बार प्रसिद्ध कश्मीर विलो से तैयार किए गए क्रिकेट बल्ले अक्टूबर में भारत में होने वाले आगामी 50 ओवर के क्रिकेट विश्व कप में उपयोग किए जाएंगे। रिपोर्टों के अनुसार भारत में एकदिवसीय विश्व कप के दौरान 17 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर कश्मीर विलो बल्ले का उपयोग करेंगे जिससे दुनिया भर में क्रिकेट प्रेमियों और प्रशंसकों के बीच उत्साह और गर्व पैदा हुआ है। यह विकास वैश्विक मंच पर इन बल्लों की बढ़ती पहचान और गुणवत्ता सहित क्रिकेट के क्षेत्र में कश्मीर की असाधारण शिल्प कौशल और प्रतिभा को भी दर्शाता है। 

दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के संगम क्षेत्र में स्थित बैट निर्माण कंपनी जीआर8 स्पोर्ट्स श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान जैसी टीमों को इन अनोखे बल्लों की आपूर्ति करेगी जिसकी पुष्टि कमंपनी के मालिक फौजल कबीर ने की है। जिम्बाब्वे में आयोजित विश्व कप क्वालीफायर के दौरान संयुक्त अरब अमीरात, वेस्टइंडीज और ओमान के खिलाड़ियों ने भी इन कश्मीर विलो बल्लों का उपयोग किया था। 

कबीर का कहना है कि कश्मीर विलो बैट की मांग, एक उद्योग जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से लगभग 200,000 लोगों को रोजगार देता है। 2021 और 2022 में यूएई और ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप में ओमान और यूएई के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ियों द्वारा उनके उपयोग के बाद वैश्विक बाजार में बढ़ी है। कबीर ने कहा, 'हमारे तैयार किए गए बल्ले की प्रतिष्ठा तब और भी बढ़ गई जब ऑस्ट्रेलिया में श्रीलंका के खिलाफ आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 मैच के दौरान संयुक्त अरब अमीरात के जुनैद सिद्दीकी ने हमारे एक बल्ले का उपयोग करके 109 मीटर का सबसे लंबा छक्का लगाया।' 

एक दशक के लंबे इंतजार के बाद कबीर के स्वामित्व वाला जीआर8 स्पोर्ट्स अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की मंजूरी हासिल करने वाला जम्मू-कश्मीर का पहला और एकमात्र ब्रांड बन गया। यह मील का पत्थर 7 जुलाई, 2021 को हासिल किया गया। कश्मीर में इस्लामिक यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी अवंतीपोरा से एमबीए ग्रेजुएट 31 वर्षीय कबीर ने कहा कि उन्होंने आईसीसी के सभी नियमों का सावधानीपूर्वक पालन किया है। उन्होंने अपने कुशल कारीगरों के बारे में भी बात की जिनके समर्पण, विशेषज्ञता और दृढ़ संकल्प ने कश्मीर विलो को वैश्विक स्तर पर ऊपर उठाने में मदद की। 

कबीर और उनकी टीम पहली बार पूरी तरह से भारत में आयोजित होने वाले क्रिकेट महाकुंभ में जीआर8 स्पोर्ट्स के बल्लों का इस्तेमाल होते देखने के लिए उत्साह से भरी हुई है। उन्होंने कहा, 'हमें उम्मीद है कि हमारे बल्ले नए कीर्तिमान स्थापित करेंगे। हमारी इच्छा है कि खिलाड़ी हमारे बल्ले का इस्तेमाल करते हुए खूब रन बनाएं और हर मैच में ढेरों छक्के और चौके लगाएं।'