Sports

नई दिल्ली : एशियाई खेलों के संभावित खिलाड़ियों में शामिल जुडोका जसलीन सिंह सैनी पिछले महीने ताइपे ओपन के दौरान किए गए डोप परीक्षण में प्रतिबंधित दवा के सेवन के दोषी पाए गए। सूत्रों ने यह जानकारी दी। इस 25 वर्षीय खिलाड़ी ने पिछले महीने के शुरू में ताइपे एशिया ओपन में पुरुषों के 66 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीता था। 

इस घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले टीम के एक कोच ने कहा, ‘वह ताइपे ओपन के दौरान एक अंतरराष्ट्रीय एजेंसी द्वारा किए गए डोप परीक्षण में विफल रहा है। इसलिए वह एशियाई खेलों की टीम में शामिल नहीं होगा।' अंतरराष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (आईटीए) अंतरराष्ट्रीय जूडो महासंघ के लिए परीक्षण और परिणामों का प्रबंधन करती है। सैनी को 23 सितंबर से आठ अक्टूबर तक चीन के हांगझोउ में होने वाले एशियाई खेलों के लिए संभावित खिलाड़ियों में चुना गया था। 

भारतीय जूडो महासंघ ने अप्रैल में दिल्ली में चयन ट्रायल किया था लेकिन अभी तक अंतिम टीम का चयन नहीं किया गया है। सैनी पिछले दो महीनों में डोप परीक्षण में नाकाम रहने वाला पांचवां जुडोका है। राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) द्वारा पिछले महीने भोपाल में राष्ट्रीय शिविर और दिल्ली में चयन ट्रायल के दौरान किए गए परीक्षण में हर्षदीप बरार (81 किग्रा), गुलाब अली मोहसिन (60 किग्रा), राहुल सेवता (81 किग्रा) और अक्षय (66 किग्रा) को प्रतिबंधित दवाओं के सेवन के लिए पॉजिटिव पाया गया था। इन चारों खिलाड़ियों को अस्थाई रूप से निलंबित किया गया है।