Sports

लंदन : इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने वीरवार को घोषणा की कि बल्लेबाज जोस बटलर को सफेद गेंद के दोनों प्रारूपों में इंग्लैंड की पुरुष टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है। वह इयोन मोर्गन का स्थान लेंगे जिन्होंने इस सप्ताह की शुरुआत में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। ईसीबी अंतरिम अध्यक्ष मार्टिन डार्लो और अंतरिम मुख्य कार्यकारी अधिकारी क्लेयर कॉनर ने बुधवार शाम को इंग्लैंड मेंस क्रिकेट के प्रबंध निदेशक रॉब की की सिफारिश के बाद नियुक्ति को मंजूरी दी।

Jos Buttler, England ODI and T20 team, cricket news in hindi, sports news, जोस बटलर, इंग्लैंड वनडे और टी20 टीम, क्रिकेट समाचार हिंदी में, खेल समाचार

बटलर एक दशक से अधिक समय से इंग्लैंड की सफेद गेंद वाली टीमों का हिस्सा रहे हैं। उन्होंने 2011 में अपना पहला टी-20 मुकाबल खेला था। जबकि एक साल बाद ही वनडे डेब्यू किया था। वह 2015 से उप-कप्तान रहे और समय-समय पर कुल 14 बार (नौ वनडे और पांच टी20ई) टीम का नेतृत्व किया। बटलर ने 151 वनडे में इंग्लैंड के लिए 41.20 की औसत से 4,120 रन बनाए हैं, जिसमें 10 शतक शामिल हैं। जबकि 88 टी20 अंतरराष्ट्रीय में उन्होंने 34.51 की औसत से 2,140 रन बनाए हैं।

बटलर ने कप्तानी मिलने पर कहा- मैं पिछले सात वर्षों में इयोन मोर्गन के उत्कृष्ट नेतृत्व के लिए अपना हार्दिक धन्यवाद और आभार व्यक्त करना चाहता हूं। यह सभी के लिए सबसे यादगार अवधि रही है। वह एक प्रेरणादायक नेता रहे। उनके अंडर खेलना शानदार रहा। हमने उनसे बहुत-सी चीजें सीखीं। इयोन से पदभार ग्रहण करना एक बड़े सम्मान की बात है और उन्होंने जिस स्थान पर इंग्लिश व्हाइट-बॉल क्रिकेट को छोड़ा है, वह रोमांचक है, और मैं आगे की चुनौतियों के लिए तैयार हूं।

Jos Buttler, England ODI and T20 team, cricket news in hindi, sports news, जोस बटलर, इंग्लैंड वनडे और टी20 टीम, क्रिकेट समाचार हिंदी में, खेल समाचार

बटलर ने कहा कि सफेद गेंद वाले दस्ते में बड़ी ताकत है, और मैं अगले सप्ताह भारत और जुलाई में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली सीरीज का नेतृत्व करने के लिए उत्सुक हूं। देश की कप्तानी करना सम्मान की बात है और जब मुझे अतीत में कदम रखने का मौका मिला है, तो मुझे यह करना पसंद है। मैं इस टीम को आगे ले जाने के लिए और इंतजार नहीं कर सकता।

.
.
.
.
.