Sports

स्पोर्ट्स डेस्क:  समाचार चैनल अल जजीरा ने 15 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों में दो दर्जन से भी अधिक कथित फिक्सिंग के आरोप लगाकर एक बार फिर क्रिकेट में व्यापक भ्रष्टाचार को लेकर सनसनी फैला दी है। इस मामले में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने चैनल से सबूतों की मांग की है। इस रिपोर्ट में 2011 में खेला गया भारत-इंग्लैंड का एक टेस्ट मैच भी शामिल है।

PunjabKesari

भारत बनाम इंग्लैंड का मैच भी शामिल

रिपोर्ट के अनुसार, कुछ मैचों में दोनों टीमों के खिलाड़ियों पर ही फिक्सिंग के आरोप लगाए गए हैं। चैनल का दावा है कि उसके पास कई चर्चित भारतीय सट्टेबाजों के फोन की रिकॉर्डिंग मौजूद है, जिन्हें इस बात का अंदाज नहीं था कि उनकी बातें रिकॉर्ड हो रही हैं। जिन मैचों में फिक्सिंग के आरोप लगे हैं, उनमें लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर भारत बनाम इंग्लैंड, केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका बनाम ऑस्ट्रेलिया और संयुक्त अरब अमीरात में इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच कई मैच शामिल हैं। कई मैचों में तो एक से अधिक बार फिक्सिंग की गयी है, जबकि कुल 15 मैचों में 26 बार फिक्सिंग हुई है। 

अल जजीरा की इन्वेस्टिगेटिव डॉक्यूमेंट्री में दावा

अल जजीरा ने “क्रिकेट्स मैच फिक्सर्स, द मुनवर फाइल्स” के नाम से एक डॉक्यूमेंट्री रिलीज की है। डॉक्यूमेंट्री में ICC के रडार पर चल रहे कथित मैच फिक्सर अनिल मुनवर के हवाले से कहा गया कि साल 2011-12 के बीच वर्ल्ड कप के 3 टी-20 मैच, 3 वनडे और 6 टेस्ट मैचों में करीब 26 बार स्पॉट फिक्सिंग हुई थी। दावा किया गया कि 7 मैचों में इंग्लैंड के खिलाड़ियों द्वारा, 5 मैचों में ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों द्वारा और 3 मैचों में पाकिस्तान के खिलाड़ियों की ओर से फिक्सिंग की गई थी। इसमें 2011 में लॉडर्स के मैदान में भारत-इंग्लैंड के बीच खेले गए टेस्ट मैच, 2011 वर्ल्ड कप के 5 मैच के अलावा 2012 में श्रीलंका में वर्ल्ड टी-20 मैच भी शक के घेरे में हैं। डॉक्युमेंट्री में 2012 में UAE में इंग्लैंड-पाकिस्तान के बीच हुए 3 टेस्ट मैचों के साथ-साथ इसी साल केपटाउन में ऑस्ट्रेलिया-साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए टेस्ट मैच में भी स्पॉट फिक्सिंग की आशंका जताई गई है।  

PunjabKesari

दस्तावेज में रिकॉर्डिंग्स और चित्रों के जरिए दावा

अल जजीरा की डॉक्यूमेंट्री में रिकॉर्डिंग्स और चित्रों के जरिए ये दावा किया गया कि मुनवर फाइल्स से संबंधित दावों के सबूत अल जजीरा की इन्वेस्टिगेशन टीम के पास हैं। वहीं, डॉक्यूमेंट्री में एक फोन कॉल का जिक्र किया गया है, जो कथित मैच फिक्सर मुनवर ने इंग्लैंड के एक खिलाड़ी को की थी। 2011 में कथित मैच फिक्सर मुनवर ने इंग्लैंड के एक खिलाड़ी को कॉल कर एशेज के लिए बधाई देते हुए कहा था कि आपके अकाउंट में बकाया रकम हफ्तेभर में पहुंच जाएगी। इसके जवाब में खिलाड़ी कहता है शानदार। हालांकि, जब इस खिलाड़ी (जिसका नाम नहीं बताया गया) से अल जजीरा ने बातचीत की तो उन्होंने साफ तौर पर मना करते इस ऑडियो को झूठा करार दे दिया।

ECB-CA ने आरोपों को नकारा

PunjabKesari

वहीं, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट बोर्डों ने स्पॉट फिक्सिंग के इन सभी आरोपों को पूरी तरह से खारिज कर दिया। इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने इस डॉक्युमेंट्री पर प्रतिक्रिया देते हुए लिखा, "अल जजीरा ने मैच फिक्सिंग को लेकर जो सूचनाएं दी, वो सीमित हैं और बहुत खराब ढंग से तैयार की गई हैं। इनसे किसी तरह की स्पष्टता और पुष्टि नहीं की जा सकती और ना ही किसी नतीजे पर पहुंचा जा सकता है।" वहीं क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कहा, "सीए हमेशा खेल में भ्रष्टाचार करने वालों के साथ कड़ा व्यवहार करता है। अगर हमें लगता है कि कुछ भी गलत है, तो हम उसके सख्त खिलाफ रहते हैं, लेकिन हमें नहीं लगता कि अल जज़ीरा की ये रिपोर्ट सही हैं, हमें अपने खिलाड़ियों पर पूरा भरोसा है।"