Sports

खेल डैस्क : इंगलैंड के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 से आगे चल रही टीम इंडिया (Team India) के लिए आगामी रांची टेस्ट चुनौतीपूर्ण हो सकता है क्योंकि भारतीय टीम के पास तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) नहीं होंगे। टेस्ट सीरीज में 17 विकेट ले चुके बुमराह भारत की दो जीतों में प्रमुख भूमिका निभाने के कारण चर्चा में हैं। लेकिन बीसीसीआई (BCCI) ने उनके कार्यभार प्रबंधन के चलते उन्हें रांची टेस्ट से हटा लिया है। वह धर्मशाला में होने वाले पांचवें और आखिरी टेस्ट में वापसी कर सकते हैं लेकिन यह भी इस बात पर तय करता है कि रांची टेस्ट में भारतीय टीम में क्या नतीजा आता है।

 


बहरहाल, बीसीसीआई ने प्रेस नोट जारी कर लिखा- जसप्रीत बुमराह को रांची में इंग्लैंड के खिलाफ चौथे आईडीएफसी फर्स्ट बैंक टेस्ट के लिए टीम से रिलीज कर दिया गया है। यह निर्णय श्रृंखला की अवधि और हाल के दिनों में उनके द्वारा खेले गए क्रिकेट को ध्यान में रखते हुए लिया गया था। इस बीच केएल राहुल चौथे टेस्ट से बाहर हो गए हैं। धर्मशाला में अंतिम टेस्ट मैच में उनकी भागीदारी फिटनेस पर निर्भर है। राजकोट में तीसरे टेस्ट के लिए टीम से रिलीज किए गए मुकेश कुमार रांची में टीम में शामिल हो गए हैं।

 

Jasprit Bumrah, india vs england, BCCI, KL Rahul, Team india, Cricket news, जसप्रीत बुमराह, भारत बनाम इंग्लैंड, बीसीसीआई, केएल राहुल, टीम इंडिया, क्रिकेट समाचार

 


चौथे टेस्ट के लिए भारतीय टीम
रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), देवदत्त पडिक्कल, आर अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, आकाश दीप।

 


पाटीदार को मिल सकता है एक और मौका
टेस्ट सीरीज के तीसरे मुकाबले में भारत के लिए रजत पाटीदार ने भी डैब्यू किया था लेकिन वह प्रभावित करने में विफल रहे थे। वह दोनों पारियों में दहाई का आंकड़ा भी छू नहीं सके थे। केएल राहुल के टीम में शामिल न होने की सूरत में पाटीदार को एक और मौका मिलने की पूरी संभावना है। इसी तरह विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी एक बार फिर से ध्रुव जुरेल के पास आ सकती है। जुरेल ने राजकोट टेस्ट में बल्ले के साथ कमाल दिखाते हुए कुछ आकर्षक शॉट लगाए थे। इसके अलावा उनकी विकेटकीपिंग की भी तारीफ हुई थी।

 

Jasprit Bumrah, india vs england, BCCI, KL Rahul, Team india, Cricket news, जसप्रीत बुमराह, भारत बनाम इंग्लैंड, बीसीसीआई, केएल राहुल, टीम इंडिया, क्रिकेट समाचार


दो दोहरे शतक ठोक चुके जायसवाल
टेस्ट सीरीज में भारत के लिए बुमराह के अलावा यशस्वी जायसवाल खासा प्रभावित कर रहे हैं। जायसवाल इस सीरीज में दो दोहरे शतक लगा चुके हैं। ऐसा करने वाले वह भारत के महज तीसरे क्रिकेटर हैं। इससे पहले विनोद कांबली और विराट कोहली यह कारनामा कर चुके हैं। जयसवालने दूसरे टेस्ट की पहली पारी में 209 रन बनाए थे तो राजकोट में नाबाद 214 रन बनाकर भारत को विशाल लीड दिलाई थी जिससे इंगलैंड की टीम दबाव में आकर बिखर गई थी।