Sports

स्पोर्ट्स डैस्क : भारतीय क्रिकेट टीम के लिए एक समय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह अहम खिलाड़ी साबित हुआ करते थे। बुमराह के बिना तेज गेंदबाजी विभाग अधूरा माना जाता था, लेकिन अब ऐसा समय है जहां टीम बगैर उनके ना सिर्फ मैच जीत रही है बल्कि तेज गेंदबाजी विभाग भी मजबूती से पेश आ रहा है। बुमराह का करियर चोट के चलते प्रभावित रहा है। उनका टीम से बाहर रहना, अन्य गेंदबाजों के लिए लकी साबित हो गया। ऐसे में एक ऐसा गेंदबाज भी है जो चुपके से बुमराह की जगह खा रहा है और वो गेंदबाज अब टीम का सीनियर खिलाड़ी भी बन चुका है। 

रोहित-द्रविड़ भी नहीं कर सकते बाहर

जी हां, हम बात कर रहे हैं तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज की। सीराज अब भारतीय टीम के मुख्य तेज गेंदबाज बन चुके हैं। बुमराह के बाहर होने के बाद ऐसा माना जा रहा था कि डेढ ओवरों में टीम नहीं संभल पाएगी, लेकिन सिराज ने उनकी कमी खलने नहीं दी। सिराज पिछले कुछ समय से टीम में सीनियर तेज गेंदबाज के रूप में उतर रहे हैं। चाहे विदेशी दाैरा या घरेलू, कमान सिराज के पास है। सिराज ने दमदार प्रदर्शन कर कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ का भरोसा जीता। 

PunjabKesari

कर चुके हैं जगह पक्की

बुमराह के बाहर रहने के बाद सिराज अब टेस्ट और वनडे क्रिकेट में अपनी जगह पक्की कर चुके हैं। विंडीज के खिलाफ सिराज की कातिलाना गेंदबाजी देखने को मिली थी। उन्होंने दूसरे टेस्ट पहली पारी में 60 रन देकर 5 विकेट झटके। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में दूसरी बार एक पारी में 5 विकेट हॉल लेने का कारनामा किया है। सिराज 21 टेस्ट मैचों में 59 विकेट अपने नाम कर चुके हैं, जबकि 24 वनडे मैचों में 43 विकेट लेकर लय में हैं। सिराज की खासियत यह है कि वह भी रन लुटाने के मामले में फिलहाल कंजूस बने हुए हैं। वह 4.78 की इकोनोमी रेट से वनडे में रन दे रहे हैं जो दर्शाता है कि बल्लेबाजों के लिए उनका सामना करना कितना मुश्किल रहता है।

इस वजह से हो रहा बुमराह का करियर खत्म

स्ट्रेस फ्रैक्चर के कारण बुमराह लगभग एक साल से भारतीय टीम से बाहर हैं। हालांकि, ये पहली बार नहीं हुआ है जब बुमराह को अपने पीठ दर्द की वजह से टीम से बाहर होना पड़ा है। साल 2019 में भी इस समस्या के चलते बाहर होना पड़ा था। ऐसे में माना जा रहा है कि जसप्रीत बुमराह की स्ट्रेस फ्रैक्चर की दिक्कत उनका करियर खत्म कर सकती है।