Sports

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि भारत में बड़े पैमाने पर वैश्विक आयोजन करने की क्षमता है। उन्होंने कहा कि देश 2036 में ओलंपिक की मेजबानी के लिए अपने प्रयासों में कोई कसर नहीं छोड़ेगा। भारत के साथ-साथ सऊदी अरब, कतर और तुर्की जैसे कई अन्य देश खुद को इस खेल महाकुंभ की मेजबानी के लिए मजबूत दावेदार के रूप में पेश कर रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) द्वारा अपने चुनाव कराने के बाद अगले साल ही मेजबान का फैसला किए जाने की उम्मीद है। 

पीएम मोदी ने 78वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कहा, '2036 ओलंपिक की मेजबानी करना भारत का सपना है, हम इसके लिए तैयारी कर रहे हैं।' प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले सितंबर में नई दिल्ली और अन्य शहरों में जी-20 शिखर सम्मेलन की भारत द्वारा सफल मेजबानी ने देश में मौजूदा बुनियादी ढांचे को प्रदर्शित किया। उन्होंने कहा, 'भारत ने बड़े पैमाने पर जी-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन करके यह साबित कर दिया है कि भारत में बड़े पैमाने पर कार्यक्रम आयोजित करने की क्षमता है।' 

भारत की इस साहसिक योजना का समर्थन वर्तमान आईओसी प्रमुख थॉमस बाक ने किया है। पिछली बार भारत ने दिल्ली में 2010 के राष्ट्रमंडल खेलों में अंतरराष्ट्रीय बहु-खेल महाकुंभ की मेजबानी की थी। 2036 ओलंपिक के लिए अहमदाबाद को मेजबान शहर के रूप में देखा जा रहा है। प्रधानमंत्री ने पेरिस ओलंपिक के प्रदर्शन की सराहना की। 

मोदी ने हाल ही में संपन्न पेरिस ओलंपिक में भारतीय एथलीटों के शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें बधाई दी, जहां देश ने एथलेटिक्स, शूटिंग, हॉकी और कुश्ती के माध्यम से एक रजत और पांच कांस्य पदक सहित छह पदक जीते। उन्होंने कहा, 'आज हमारे साथ युवा भी हैं, जिन्होंने ओलंपिक में भारतीय ध्वज को ऊंचा किया। 140 करोड़ देशवासियों की ओर से मैं अपने सभी एथलीटों और खिलाड़ियों को बधाई देता हूं।' 

उनके भाषण के दौरान कई शीर्ष एथलीट मौजूद थे जिनमें पिस्टल शूटर मनु भाकर (पेरिस में दो कांस्य पदक जीते) और भारतीय हॉकी टीम के सदस्य जिनमें स्टार गोलकीपर पी आर श्रीजेश भी शामिल थे जिन्होंने कांस्य जीतने वाले प्रदर्शन के बाद संन्यास ले लिया। पीएम ने पेरिस में 28 अगस्त से 8 सितंबर तक होने वाले पैरालिंपिक में भाग लेने वाले भारतीय दल को भी अपनी शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा, 'अगले कुछ दिनों में, पैरालिंपिक में भाग लेने के लिए एक विशाल भारतीय दल पेरिस के लिए रवाना होगा। मैं अपने सभी पैरालिंपियन को शुभकामनाएं देता हूं।' टोक्यो पैरालिंपिक में भारत ने 19 पदक जीते थे - पांच स्वर्ण, आठ रजत और छह कांस्य। इस बार खेलों में देश का प्रतिनिधित्व 84 पैरा-एथलीट करेंगे।