Sports

नई दिल्ली : भारत के अभिषेक वर्मा ने ब्राजील की राजधानी रियो डी जेनेरो में वर्ष के चौथे और आखिरी आईएसएसएफ विश्वकप राइफल/पिस्टल टूर्नामेंट के दूसरे दिन पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीत लिया जबकि अनुभवी संजीव राजपूत ने पुरुषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन स्पर्धा में रजत पदक के साथ-साथ ओलंपिक कोटा भी हासिल कर लिया। 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में अभिषेक और युवा निशानेबाज सौरभ चौधरी के बीच कड़ा मुकाबला हुआ। अभिषेक ने अपने अनुभव का फायदा उठाते हुए 244.2 के स्कोर के साथ स्वर्ण पदक जीता।

ISSF world cup : Abhishek got Gold, Rajput Got silver and olympic quota

17 साल के सौरभ को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा जो कि उनका वर्ष का छठा विश्वकप पदक है। हालांकि इससे पहले तक उन्होंने पांच स्वर्ण पदक जीते थे। अभिषेक और सौरभ ने क्वालिफिकेशन में 584 और 582 का स्कोर कर चौथे तथा पांचवें स्थान पर रहते हुए आठ निशानेबाजों के फाइनल में जगह बनायी थी।

ISSF world cup : Abhishek got Gold, Rajput Got silver and olympic quota

एशियाई खेलों के कांस्य पदक विजेता अभिषेक ने विश्व स्तरीय निशानेबाजों के बीच खुद को श्रेष्ठ साबित करते हुए स्वर्ण जीता। तुर्की के इस्माइल केलेस ने 243.1 के स्कोर के साथ रजत और सौरभ ने 221.9 के स्कोर के साथ कांस्य पदक जीता।

ISSF world cup : Abhishek got Gold, Rajput Got silver and olympic quota

पिछले रियो ओलंपिक में अंतिम क्षणों में भारतीय टीम से बाहर किए गए संजीव राजपूत ने भारत को टोक्यो ओलंपिक का आठवां कोटा स्थान दिलाया। हालांकि वह स्वर्ण पदक जीतने से चूक गए और उन्हें रजत से संतोष करना पड़ा। क्रोएशिया के पीटर गोर्सा ने स्वर्ण पदक जीता और उन्होंने भी कोटा हासिल किया। संजीव ने अपने अंतिम शॉट में 8.8 का स्कोर किया और वह 0.2 अंकों के बेहद मामूली अंतर से स्वर्ण पदक जीतने से चूक गए। गोर्सा का स्कोर 462.2 और राजपूत का स्कोर 462 रहा। राजपूत का यह चौथा ओलंपिक कोटा स्थान है और साथ ही चौथा विश्वकप पदक भी है।